UP

ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में पूजा के अधिकार का आदेश देने वाले सेवानिवृत जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश बने बने डा0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ के लोकपाल

अनुराग पाण्डेय

डेस्क: ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में पूजा का अधकार देने वाले सेवानिवृत्त जज अजय कृष्‍ण विश्वेश को डा0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ के लोकपाल पद पर नियुक्त किया है। दिनांक 27 फरवरी 2024 को डा शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रो0 हिमांशु शेखर झा ने वाराणसी के सेवानिवृत्त न्यायाधीश अजय कृष्‍ण विश्वेश को डा0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ का लोकपाल नियुक्त किया है।

गौरतलब है कि जिला जज रहते हुए अजय कृष्‍ण विश्वेश ने ही ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के एएसआई सर्वे का आदेश दिया था। इसके बाद अपने सेवा के अंतिम दिन ज्ञानवापी मस्जिद केस में फैसला सुनाते हुवे परिसर में स्थित तहखाने में पूजा का अधिकार प्रदान करने का आदेश पारित किया था। जिस सम्बन्ध में हाई कोर्ट में दाखिल याचिका को हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

डॉ0 अजय कृष्‍ण विश्वेश मूलरूप से हरिद्वार के रहने वाले हैं। उनका जन्‍म सात जनवरी, 1964 को हुआ था। उन्‍होंने कुरुक्षेत्र के सीनियर मॉडल स्‍कूल से 1981 में बीएससी, 1984 में एलएलबी और 1986 में एलएलएम किया। 20 जून, 1990 को उनकी न्‍यायिक सेवा की शुरुआत हुई। उत्‍तराखंड के कोटद्वार में उनकी पहली पोस्टिंग मुंसिफ मजिस्‍ट्रेट के रूप में हुई। 1991 में उनका ट्रांसफर सहारनपुर हो गया। इसके बाद वह देहरादून के न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट बने। वर्तमान में वे वाराणसी के जिला न्यायालय से सेवानिवृत हुए हैं।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

9 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

9 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

9 hours ago