National

इलेक्टोरल बॉन्डः कुछ पार्टियों ने चंदा देने वालों के नाम और रक़म बताई

मो० कुमेल

डेस्क: इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में रविवार को जारी की गई ताज़ा जानकारी में कुछ राजनीतिक दलों ने चंदा देने वाले पक्षों का नाम ज़ाहिर किया है। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके पार्टी ने अपनी जानकारी में बताया है कि उसे फ़्यूचर गेमिंग कंपनी से 509 करोड़ रुपये मिले। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज़ कंपनी के मालिक सैंटियागो मार्टिन हैं, जिन्हें लॉटरी किंग के नाम से जाना जाता है।

बीते गुरुवार को इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में चुनाव आयोग की ओर से सार्वजनिक की गई सूचना में फ़्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज़ प्राइवेट लिमिटेड सबसे बड़ी बॉन्ड खरीदार पाई गई थी। इसने 12 अप्रैल 2019 से लेकर 15 फ़रवरी 2024 तक 1368 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे थे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने भुनाए गए इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में यह भी सूचना दी है कि उसे किस कंपनी, फ़ाउंडेशन या व्यक्ति ने खरीदा था। इसी तरह एआईडीएमके ने भी चंदा देने वालों का नाम और पता भी दिया है। उसके अहम डोनरों में आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स की पैरेंट कंपनी चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने उसे पांच करोड़ रुपये का चंदा दिया है।

इसी तरह कुछ दिन पहले तक बीजेपी के साथ कर्नाटक में सरकार चलाने वाली जनता दल सेक्युलर- जेडीएस ने भी चंदा देने वाली कंपनियों के नाम दिए हैं। पिछली लिस्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाली दूसरी शीर्ष कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने जेडीएस को 18 अप्रैल 2023 तक 40 करोड़ रुपये दिए। हालांकि बीजेपी और कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टियों ने चंदा देने वालों के नाम जाहिर नहीं किए हैं।

pnn24.in

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

9 hours ago