International

ब्रिटेन के पीएम का एलान ‘4 जुलाई को होंगे आम चुनाव’, जाने क्या है नियम

प्रमोद कुमार

डेस्क: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने घोषणा की है कि देश में चार जुलाई को आम चुनाव करवाए जाएंगे। ऋषि सुनक ने घोषणा करते हुए कहा, ‘बीते पांच वर्ष देश के लिए दूसरे विश्व युद्ध के बाद से सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण रहे हैं। आने वाले दिनों में मैं आपके हर वोट के लिए संघर्ष करुंगा। हमारे पास एक क्लीयर प्लान है।’

घोषणा से पहले एक के बाद एक ब्रिटेन के कैबिनेट मंत्री, प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रवेश करते दिखाई दिए थे। ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंज़र्वेटिव पार्टी के एक स्रोत से रायटर्स ने लिखा है कि पार्टी के कुछ सांसद ऋषि सुनक के ख़िलाफ़ अविश्वास मत की मांग कर रहे हैं। एक सांसद ने पार्टी के मौजूदा माहौल को ‘पेनिक’ की स्थिति वाला बताया है।

ब्रिटेन में आम चुनाव अक्सर गुरुवार को होते हैं। आख़िर इस प्रथा का पालन 27 अक्तूबर 1931 को हुआ था जब चुनाव मंगलवार को हुए थे। चार जुलाई 2024 को भी गुरुवार ही है। संसद की पहली बैठक की पांचवी बरसी के बाद ही संसद को भंग किया जाता है।

मौजूदा संसद की ये बरसी 17 दिसंबर 2024 को होने वाली थी। संसद को भंग करने के बाद, चुनाव की तैयारी के लिए 25 वर्किंग डेज़ का वक्त दिया जाता है। अगर तय प्रक्रिया का पालन होता तो 28 जनवरी 2025 से पहले-पहले ब्रिटेन में चुनाव संपन्न होने थे।

pnn24.in

Recent Posts

उन्नाव: प्रेम प्रसंग में प्रेमिका के घर वालो ने किया प्रेमी की कुल्हाड़ी से पीर पीट कर हत्या

मो0 कुमेल डेस्क: उन्नाव में प्रेम प्रसंग के चलते एक युवक की धारदार हथियार से…

4 hours ago

बोले आरजेडी नेता मनोज झा ‘भाजपा और आरएसएस के बीच पोजीशन की लड़ाई चल रही’

मो0 कुमेल डेस्क: राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता मनोज झा ने शनिवार को कहा,…

1 day ago