Categories: Crime

जानिए उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के योगी से मुख्यमंत्री बनने तक के सफर को

करिश्मा अग्रवाल (विशेष संवाददाता)
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद को लेकर बना असमंजस अब समाप्त हो चुका है। योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में घोषणा हो चुकी है। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कि जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें :

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा:
5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में जन्में योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह नेगी है।उन्होंने गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी किया है। गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था।
राजनैतिक सफर
सिर्फ  26 साल की उम्र में बने सांसद:
गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था।गोरखनाथ मठ के पूर्व महन्त, महन्त अवैद्यनाथ भी भारतीय जनता पार्टी से 1991 तथा 1996 का लोकसभा चुनाव जीत चुके थे।योगी आदित्यनाथ सिर्फ 26 साल की उम्र में 12वीं लोकसभा के गोरखपुर से सांसद बन गए ।योगी आदित्यनाथ लोकसभा में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के सांसदों में से थे। इसके बाद से योगी आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार चुनाव जीते गए और सांसद बने। सितंबर 2014 में योगी आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ के  मृत्यु के बाद वह गोरखपुर मंदिर महंत यानी पीठाधीश्वर बने।
हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक:
हिंदू युवाओं का एक  सामाजिक  सांस्कृतिक  और  राष्ट्रवादी समूह  हिंदू युवा वाहिनी  योगी आदित्यनाथ द्वारा ही  स्थापित किया गया।
इन वजहों से रहे चर्चा में:
धर्मांतरण ,राम मंदिर मुद्दा ,लव जेहाद जैसे मुद्दों पर बेबाक राय रखने के कारण योगी आदित्यनाथ खासी चर्चा में रहे हैं। आजम खान के साथ उनकी गहमागहमी ने भी खासी चर्चा बटोरी।
शुद्धिकरण आंदोलन:
2005 में एटा जिले में योगी आदित्यनाथ ने 1800 ईसाइयों का शुद्धिकरण कर उन्हें हिंदू धर्म में शामिल कराया जो खासी चर्चा का विषय रहा। गौ वध रोकने के लिए भी उन्होंने काफी कार्य किये हैं।
हो चुका है जानलेवा हमला:
7 सितंबर सन 2008 को योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हमला हुआ था।जिसमें योगी आदित्यनाथ बाल बाल बचे थे।
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

9 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

9 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

11 hours ago