Categories: Crime

नॉर्वे की सबसे प्रभावशाली ट्रेड यूनियन ने भी किया इस्राईल का बहिष्कार

करिश्मा अग्रवाल
फ़िलिस्तीनियों के ख़िलाफ़ इस्राईली अत्याचारों पर विश्व भर में अंसतोष बढ़ता जा रहा है, नॉर्वे की सबसे बड़ी और प्रभावशाली ट्रेड यूनियन ने भी इस्राईल के बहिष्कार की घोषणा कर दी है। नॉर्वे की एलओ यूनियन के सदस्यों ने शुक्रवार को इस्राईल के आर्थिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक बहिष्कार के पक्ष में कुल 197 में से 117 वोट दिए।

इस्राईल का वैश्विक स्तर पर आर्थिक बहिष्कार करने वाले आंदोलन बीडीएस ने एलओ के इस क़दम का स्वागत किया है और इस्राईल की रंगभेदी एवं भेदभावपूर्ण नीतियों पर निंयत्रण के लिए इस तरह की कार्यवाही को ज़रूरी बताया है। बीडीएस ने एलओ से कहा है कि वह नॉर्वे की सरकार पर इस्राईल के साथ सैन्य संबंधों की समाप्ति के लिए दबाव बनाए।
हालांकि नॉर्वे के विदेश मंत्री ने एलओ के इस क़दम की आलोचना की है और ट्वीट करके कहा है कि वह ट्रेड यूनियन के इस क़दम का कड़ा विरोध करते हैं। हमें सहयोग और वार्ता की ज़रूरत है न कि बहिष्कार की। इस बीच ओस्लो में इस्राईली राजदूत ने इस बहिष्कार की अलोचना करते हुए कहा है कि हम इस क़दम की कड़ी निंदा करते हैं। ग़ौरतलब है कि 2005 में 170 फ़िलिस्तीनी संगठनों ने बीडीएस आंदोलन की शुरूआत की थी, जिसके तहत विश्व स्तर पर इस्राईल के बहिष्कार का आहवान किया गया था।
pnn24.in

Recent Posts

हांगकांग और सिंगापूर में बिक्री प्रतिबंधित होने के बाद अब एवरेस्ट और एमडीएच मसालों की गुणवत्ता अमेरिका ने भी जांचने का दिया आदेश

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका की खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने वाली एजेंसी FDA (फ़ुड एंड…

2 hours ago

अभी भी सुलग रही मणिपुर में हिंसा की चिंगारी, सीआरपीऍफ़ कैम्प पर हमला, दो जवान शहीद

ईदुल अमीन डेस्क: मणिपुर में जल रही नफरत की अग्नि ठंडी होने का नाम नही…

3 hours ago

जाने क्या है ‘इतेफादा’ का मायने जिसका प्रयोग इसराइल के खिलाफ हो रहे अमेरिका में प्रदर्शन के दरमियान पोस्टरों पर हो रहा है

शाहीन बनारसी डेस्क: अमेरिका के कुछ जानेमाने विश्वविद्यालयों में पिछले कुछ दिनों से ग़ज़ा को…

23 hours ago