मंगल पांडे के नाम पर बलिया में हो ऐतिहासिक कार्य – विचार मंच

सी0 पी0 सिह “विसेन”

बलिया:– मंगल पांडे विचार मंच ने बलिया के सांसदों और विधायकों को स्वतंत्रता संग्राम के महापुरुष मंगल पांडे के नाम पर बलिया जनपद में ऐतिहासिक कार्य कराए जाने के लिए पत्र लिखने का निर्णय लिया है ।गुरुवार को मंगल पांडे के पैतृक गांव नगवा में विचार मंच की हुई बैठक को संबोधित करते हुए मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान अपने बलिया आगमन पर मंगल पांडे की पवित्र भूमि को मंच से नमन किया था ।

लेकिन सत्ता में आने के बाद मंगल पांडे के गृह जनपद को दुबारा याद नहीं कर पाए। इसके लिए कई बार विचार मंच ने भारत सरकार के प्रधानमंत्री सहित सांस्कृतिक मंत्री ,मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र लिखा लेकिन मंगल पांडे के नाम पर बलिया जनपद में अभी तक कोई ऐतिहासिक कार्य करने की आधारशिला नहीं रखी गई । जबकि बलिया जनपद की पहचान स्वतंत्रता संग्राम के महापुरुष मंगल पांडे के नाम से ही जानी एवं पहचानी जाती है ऐसे में इस जनपद का विकास तथा उनके नाम पर ऐतिहासिक कार्य इस जिले में होने चाहिए। विचार मंच ने यह निर्णय लिया है कि जनपद के निर्वाचित विधायक एवं सांसद को पत्र लिखकर बलिया जनपद में मंगल पांडे के पैतृक गांव नगवा स्थित उनके स्मारक पार्क एवं पुस्तकालय वाचनालय तथा संगृहालय को और अधिक विकसित तथा पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की आवश्यकता है  ।जो जिले के जनप्रतिनिधियों के प्रयास से ही संभव है साथ ही शहीद मंगल पांडे के नाम पर जिले में किसी बड़ी योजना का संचालन भी आवश्यक है तभी जाकर आगे आने वाली पीढ़ी को मंगल पांडे के गौरवशाली बलिदान के बारे में आसानी से बताया जा सकता है ।बैठक में मुख्य रुप से प्रधान संघ के मंडल अध्यक्ष विमल पाठक अंजनी सिंह अखंड प्रताप सिंह अरुण कुमार सिंह गणेशजी सिंह बबन विद्यार्थी अजय पांडे रविंद्र तिवारी सुरेंद्र राम बिशाल सिंह डॉ हरेंद्र यादव संजय जायसवाल डॉ अखिलेश सिंह डॉ राजेंद्र प्रसाद सूर्य प्रताप यादव अख्तर अली शमीम अंसारी नितेश पाठक अजीत पाठक जितेंद्र कुमार  सुरेंद्र राणा विकास सिंह शशिकांत यादव आदि लोग रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *