Categories: Crime

कम फ़िल्मी नहीँ है ,बॉलीवुड के महानायक अमिताभ और जया भादुड़ी की शादी की कहानी

करिश्मा अग्रवाल
बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी ने बीते दिनों अपनी 44वीं सालगिराह का जश्न मनाया।यकीनन बॉलीवुड की यह जोड़ी न सिर्फ अपने जमाने में बल्कि आज भी बेहद सफल वैवाहिक जोड़ियों में गिनी जानी जाती है।ऐसा नहीं था की इस जोड़ी के वैवाहिक जीवन में कभी कुछ परेशानियां नहीँ आई लेकिन उन सब से ऊपर उठ कर इन्होंने यह साबित किया की आपसी समझ से किसी भी रिश्ते को खुशहाल बनाया जा सकता है।आज जहाँ शादियां तेजी से टूट रही हैं खास तौर पर बॉलीवुड में,वही शादी के इतने सालों बाद आज भी इनकी कैमिस्ट्री सबके लिए एक उदाहरण है की बॉलीवुड में सफलता की उचाईयां छु चुकी स्टार जोड़ियाँ भी एक वैवाहिक जीवन जी सकती हैं।लेकिन इस शादी की जो दास्तान है वो भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।जी हां।आइये जानते हैं बॉलीवुड के इस कपल की शादी की कहानी:

इस पर यकीन करना होगा थोड़ा मुश्किल :
असल में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन एक साथ फिल्म ‘जंजीर’ पर काम कर रहे थे। इस फिल्म को बनाते समय इसके मेकर्स ने यह फैसला लिया था कि, अगर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल होती है तो हम सब लोग विदेश में घूमने जायेंगे। जब यह फिल्म बनकर तैयार हुई और लोगो के सामने पेश की गई तो लोगों ने इसे दिल खोलकर प्यार दिया। फिल्म ‘जंजीर’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और इसी के साथ इंडस्ट्री को अपना पहला ‘एंग्री यंग मैन’ मिल गया। फिल्म के हिट होने के बाद सब लोग विदेश जाने के लिए तैयार होने लगे।लेकिन जब अमिताभ बच्चन ने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन से इसकी अनुमति मांगी कि वो भी फिल्म की पूरी स्टारकास्ट के साथ विदेश जाना चाहते हैं,तो अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन ने पूछा कि क्या इस विदेशी दौरे पर जया भी जा रही हैं? अमिताभ ने जवाब दिया कि हां वो भी साथ जा रही हैं।
जब हरिवंश राय बच्चन ने रख दी शर्त:
बस फिर जो हुआ वो जानकर यकीनन आप हैरान रह जायेंगे क्योंकि हरिवंश राय बच्चन ने अमिताभ बच्चन के सामने यह शर्त रख दी की अगर आप दोनों लोग साथ में विदेश जा रहे हैं तो आपको शादी करनी होगी। बिना शादी के आप दोनों एक साथ विदेश नहीं जा सकते। इसके बाद क्या था अमिताभ बच्चन और जया बच्चन आज ही के दिन साल 1973 में शादी कर ली।
बॉलीवुड में सफल वैवाहिक जीवन की मिसाल:
लेकिन ऐसा नहीं था कि सिर्फ विदेश दौरे पर जाने के लिए ही अमिताभ ने शादी के लिए हामी भर दी थी। दरअसल सीधे सरल स्वभाव की बॉलीवुड की छोटी सी ‘गुड्डी’ अमिताभ बच्चन को भी भा गई थी ।शादी के बाद जया ने एक अच्छी पत्नी की तरह अमिताभ के परिवार को संभाला ,और अमिताभ ने भी बॉलीवुड में उन बुलंदियों को छुआ, जिनसे वह बॉलीवुड की ही नहीं बल्कि सदी के महानायक कहे जाने लगे यकीनन बॉलीवुड में टूटती जोड़ियों के दौर में अमिताभ और जया की शादी की कहानी ना सिर्फ एक संस्कार की कहानी बयां करती है, बल्कि एक सच्चे रिश्ते की भी।
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

23 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

23 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

1 day ago