बिल्थरारोड बलिया की प्रमुख खबरें

(वेदप्रकाश शर्मा /अन्जनी राय)
पूर्व प्रधानमंत्री स्व.चंद्रशेखर की मनाई पूण्य तिथि
बलिया। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर की दसवीं पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को बिल्थरारोड नगर के फतेह बहादुर सिंह कांप्लेक्स के प्रांगण में गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में वक्ताओं ने स्वर्गीय चंद्रशेखर के बहुआयामी व्यक्तित्व व कृतित्व की चर्चा करते हुए उन्हें युगदृष्टा करार दिया। गोष्टी का शुभारंभ स्वर्गीय चंद्रशेखर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए हीरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि स्वर्गीय चंद्रशेखर बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। अपनी बेबाक टिप्पणी के लिए मशहूर चंद्रशेखर ने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया। उन्होंने शोषण विहीन समता मूलक समाज की स्थापना के लिए आजीवन संघर्ष किया ।उनके विचार वर्तमान समय में पूर्ण रुप से प्रासंगिक हैं। जिनका अनुसरण कर सशक्त राष्ट्र निर्माण का सपना साकार किया जा सकता है। इस मौके पर रविशंकर सिंह पिक्कू,सालिक सिंह ,तेजबहादुर ,नंदू सिंह ,विपिन गुप्ता ,विवेक सिंह परिहार आदि मौजूद रहे।

दबंग नहीं बनने दे रहे गांव में नाली
बलिया । बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र के भीटा भुवारी ग्राम निवासी वकील यादव ने जिलाधिकारी को पत्र भेज गंदा पानी निकासी के लिए नाली निर्माण में अवरोध उत्पन्न किए जाने का आरोप लगाया ।पत्र में उल्लेख है की नाली निर्माण के लिए कार्य योजना सूची में अंकित है ।जिस पर करीब 60 हजार रूपये ब्यय होना है ,लेकिन गांव के कुछ दबंग नाली निर्माण में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं ।इसकी शिकायत कई बार संबंधित अधिकारियों से करने के साथ ही तहसील दिवस पर भी की गई लेकिन अभी तक निर्माण शुरु नहीं किया गया ।नाली नहीं होने से घरों का गंदा पानी यत्र- तत्र फैल गया है ।जिसके चलते संबंधित क्षेत्र का वातावरण नारकीय बन गया है ।जिससे जन स्वास्थ्य को गंभीर खतरा है ।पत्र में जनहित के मद्देनजर नाली निर्माण की मांग की गई है ।
घाघरा के जल स्तर में लगातार बृद्धि जारी
बलिया । घाघरा नदी के जलस्तर में निरंतर वृद्धि का क्रम जारी है। जलस्तर में लगातार वृद्धि का सिलसिला जारी रहने से बाढ़ की संभावना बढ़ गई है ।केंद्रीय जल आयोग के अनुसार शुक्रवार को अपराह्न जलस्तर 62.260 मीटर दर्ज किया गया जो लाल निशान से 1.750 मीटर निचे  है। आयोग का कहना है कि पिछले 24 घंटे में एक से दो सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जल स्तर में वृद्धि हो रही है। नदी का पानी गांव की ओर कुच करने लगा है। बाढ़ का पानी टीएस बंधे के करीब पहुंच गया है ।धीरे-धीरे नदी का पानी आबादी के करीब पहुंच रहा है ।उधर बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है।
क्षेत्रीय बिधायक ने बाढ़ क्षेत्रों का किया दौरा
बलिया । बिल्थरारोड विधायक धनंजय कनौजिया ने शुक्रवार को प्रशासनिक अमले के साथ तटवर्ती क्षेत्रों का दौरा किया ।उन्होंने बाढ़ की संभावना के मद्देनजर राहत कार्यों का जायजा लिया तथा बाढ़ की स्थिति से निपटने और तटवर्ती वाशिंदों को राहत दिलाने की व्यवस्था पूर्ण करने का निर्देश दिया। विधायक धनंजय कनौजिया ने तटवर्ती चैनपुर गुलौरा, बेल्थरा बाजार, सहियां, नारापार, आदि स्थानों का भ्रमण कर बाढ और कटान की स्थिति की जानकारी प्राप्त की ।विधायक ने तटवर्ती ग्रामों को सूची बद्ध कर सभी एहतियाती उपाय पूर्ण करने का निर्देश दिया था कि बाढ़ के दिनों में लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े ।उन्होंने बाढ़ विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर बाढ़ की निगरानी करने को कहा। विधायक ने कहा कि तटवर्ती इलाकों पर हो रहे कटान को रोकने के लिए बालू की बोरियां डलवाने और अन्य जरूरी उपाय किए जा रहे हैं ।इस मौके पर उप जिलाधिकारी सुशील लाल श्रीवास्तव, तहसीलदार यशवंतराव, क्षेत्राधिकारी श्री राम आदि मौजूद रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.