पंडित दीनदयाल जन्मशताबदी के अवसर पर अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन

संजय ठाकुर 
मऊ :उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश के क्रम में सभी विकास खण्ड मुख्यालयों पर पंडित दीनदयाल जन्मशताबदी के अवसर पर अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी सम्पन्न आज हुआ। उक्त समापन के अवसर पर जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय ने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से तीन दिन में विकास खण्ड के लोगों ने जो सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी तथा लोगों का निःशुल्क इलाज भी किया गया तथा लोगों का श्रम विभाग, पंचायत राज विभाग, मनरेगा आदि विभागों में पंजीकरण भी किया गया। 

उक्त मेले में सभी विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग की प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गयी। निश्चित रूप से लोग इसका फायदा उठायें और सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होगें। परियोजना निदेशक बी0बी0 सिंह ने इस प्रदर्शनी एवं मेले में आये हुए लोगों का आवहान किया गया कि आप जो जानकारी इस मेले में प्राप्त कर रहें हैं उन्हें निश्चित रूप से अपने-अपने गांवों के लोगों को भी बतायें। 
खण्ड विकास अधिकारी मनोज वर्मा द्वारा विस्तारपूर्वक सभी विषयों पर प्रकास डाला गया तथा सभी विभागों को धन्यवाद दिया गया जो तीन दिन से अपने-अपने स्टाल लगाकर लोगों को अपनी-अपनी योजनाओं के बारे में बता रहे थे। सूचना विभाग में पंजीकृत कलाकारों द्वारा योजनाओं को सांस्कृतिक रूप से सबके सामने रखा गया। अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण, पंचायती राज, मनरेगा, कृषि, समाज कल्याण, लधु सिंचाई, बाल विकास एवं महिला कल्याण, पी0डी0डी0आर0डी0ए0, पशुधन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, उद्यान सहित सभी विभागों द्वारा अपने-अपने विभागों की प्रदर्शनी लगाकर अपने योजनाओं का लाभ जनता को दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.