Categories: CrimeUP

1 करोड़ 40 लाख 44 हजार 440 रुपय के घोटाला मे जांच कमेटी गठित

यशपाल सिंह

आजमगढ़ : मुबारकपुर कस्बा में बुनकरों के उत्थान के लिए पंजीकृत 11 बुनकर समितियों के खिलाफ एक करोड़ 40 लाख, 44 हजार 440 रुपये मार्के¨टग इंसेंटिव अनुदान के घोटाले में हुई जांच के बाद कार्रवाई का मामला अभी थमा नहीं कि अब अन्य संदिग्ध समितियों की भी जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इसके लिए जिलाधिकारी चंद्रभूषण ¨सह ने चार सदस्यीय अधिकारियों की टीम गठित की है।

मुबारकपुर की 11 बुनकर समितियों के खिलाफ शिकायत की जांच आख्या प्रस्तुत करने के बाद आयुक्त एवं निदेशक हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग ने गंभीरता से लेते हुए समितियों को सुनवाई का अवसर देते हुए गबन किए गए सरकारी धन को ब्याज सहित वसूली की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिए थे। साथ ही आवश्यकता अनुसार अन्य संदिग्ध समितियों के खिलाफ भी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी को निर्देशित किया है। क्योंकि 11 समितियों की जांच आख्या में तीन सदस्यीय टीम ने कस्बा मुबारकपुर के अन्य 150 बुनकर सोसायटियों द्वारा एनएचडीपी योजना के अंतर्गत प्राप्त मार्के¨टग इंसेंटिव अनुदान पत्रावली की रैंडम निरीक्षण करने पर जांच आख्या में आरोपी 11 बुनकर समितियों की तरह अनियमितता परिलक्षित होने की रिपोर्ट दी थी।

जांच आख्या में इस बात पर जोर दिया गया है कि बुनकर बाहुल्य कस्बा मुबारकपुर के बुनकरों को उनके उत्थान के लिए सरकार द्वारा संचालित अनुदान योजनाओं द्वारा देय अनुदान धनराशि का लाभ गरीब बुनकरों को प्राप्त नहीं हुआ है। निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी चंद्रभूषण ¨सह ने अन्य बुनकर समितियों की जांच के लिए समिति गठित की है। इसमें मुख्य कोषाधिकारी, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता, अपर सांख्यिकी अधिकारी एवं सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग परिक्षेत्र मऊ को नामित किया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

18 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

18 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

18 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

19 hours ago