Categories: BalliaHealth

जिले भर में रही योग की धूम-तनाव भरे जीवन में जोड़ने का काम करता है योग : डीएम

मु० अहमद हुसैन( जमाल) वकील अहमद अंसारी

बलिया : चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले भर में योग की धूम मची रही। गुरुवार की सुबह 5 बजे विभिन्न जगहों पर आयोजित योग शिविर में योगाचार्यों के नेतृत्व में हजारों साधकों ने योग किया। मुख्य कार्यक्रम शहर के वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुआ। वहां आयोजित योग शिविर में सांसद भरत सिंह, जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारोत, मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट विश्राम, उप जिलाधिकारी सदर गंभीर सिंह के साथ हजारों लोगों ने प्रतिभाग किया। मंच के माध्यम से पतंजलि योगपीठ के ट्रेनर ने विभिन्न प्रकार के योग कराते हुए उससे होने वाले लाभ की भी विस्तृत जानकारी दी।

योग कार्यक्रम समाप्त होने के बाद जिलाधिकारी ने कहा, आज देश में ही नहीं बल्कि विश्व भर में लोग योग को अपना रहे हैं। आज हिंदुस्तान के माध्यम से पूरी दुनिया योग से जुड़ गई है। योग से ऊर्जा मिलती है। आज के तनाव भरे जीवन में होने वाले बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है। योग की देन है कि दुनिया इलनेस से वेलनेस की तरफ बढ़ रही है। विभिन्न प्रकार के उपचार व गम्भीर बीमारियों से बचाव का बड़ा माध्यम योग हो गया हैं। इसलिए हम सबको नियमित योग करना चाहिए। सांसद भरत सिंह ने आए हजारों साधकों को धन्यवाद देते हुए नियमित योग कर फिट रहने का आह्वान किया।  इस मौके पर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट विश्राम, उप जिलाधिकारी सदर गंभीर सिंह समेत हजारों साधक मौजूद थे।

सैकड़ों महिलाओं ने दर्ज कराई उपस्थिति

स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। मंच पर पतंजलि योगपीठ के ट्रेनरों के आवाज को सुनकर स्टेडियम के कोने में भी  महिलाओं का झुंड योग करता हुआ दिखाई दिया। महिलाओं की यह अधिकाधिक संख्या बता रही थी कि फिट इंडिया बनाने में महिलाओं की भागीदारी भी कहीं से कम नहीं है।

कई विभागों का रहा सहयोग

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों का भी भरपूर सहयोग मिला। नेहरू युवा केंद्र की ओर से योग की जानकारी से संबंधित पुस्तक का निशुल्क वितरण किया गया। इसके अलावा गुड़ के साथ पेयजल की व्यवस्था भी की गई थी। नेहरु युवा केंद्र के सहयोगियों ने योग शिविर में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग समेत अन्य स्वयंसेवी संस्था भी कार्यक्रम में अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराई।

Adil Ahmad

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

10 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

10 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

11 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

11 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

11 hours ago