Categories: BalliaUP

संचारी रोग के प्रति फैलाई जाए जागरूकता : विधायक

मु० अहमद हुसैन / जमाल

बलिया : जिला अस्पताल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में संचारी रोग नियंत्रण माह का उद्घाटन विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला व सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर मौजूद लोगों को संचारी रोग व उससे बचाव के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि सीएम योगी की प्राथमिकता वाला यह कार्यक्रम है। उन्होंने संचारी रोगों के बचाव के लिए लम्बी लड़ाई लड़ी है, लिहाजा इस अभियान को पूरी गम्भीरता से लिया जाए। विद्यालय में बच्चों को इसके बारे में बकायदा जानकारी जाए, ताकि वे घर जाकर परिजन व पास-पड़ोस में उसकी चर्चा करें। इससे भी ज्यादातर लोग जागरूक होंगे। इसलिए स्कूली बच्चों को इसके बारे में जरूर जानकारी दी जाए। इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए कि कहीं जलजमाव न हो, साफ-सफाई रखी जाए। लोगों में जागरूकता लाई जाए। इसकी जानकारी ही सबसे बड़ा बचाव है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को तो इसके बारे में पूरी जानकारी हो और घर-घर इसकी जानकारी दें। महीने भर कहीं न कहीं अभियान से सम्बंधित कार्यक्रम होता रहे। ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जागरूक हों। खाद्य एवं औषधि विभाग को निर्देश दिया कि खाद्य पदार्थ खुले में मिले तो सख्ती से कार्रवाई हो। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बड़ा नुकसानदेह होता है।

सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने भी संचारी रोग और उससे बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बताया कि जुलाई, अगस्त सितम्बर महीने में इससे विशेष सतर्कता की जरूरत होती है। इसमें साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होता है। उन्होंने भी स्कूली बच्चों को इसके बारे में पूरी जानकारी देने की जरूरत पर बल दिया। बताया कि इसके सम्बन्ध में बैठक कर सभी विभागों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। सीएमओ डॉ एसपी राय ने कार्यक्रम में आए सभी का आभार जताते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर प्रोबेशन अधिकारी एके पांडेय, डीआईओएस, बीएसए सन्तोष राय, दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी केके राय, सीएमएस डॉ डी. प्रसाद समेत अन्य अधिकारी व आमजन मौजूद थे।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

16 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

17 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

17 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

17 hours ago