Categories: International

ब्रिटेन ने किया अमेरिका से अपना रास्ता अलग

आदिल अहमद

राबर्ट मेकएअर ने कहा कि अमेरिका परमाणु समझौते से निकल चुका है और हम उसकी नीति की बचाव नहीं करेंगे।

ईरान में ब्रिटेन के राजदूत ने कहा है कि परमाणु समझौते के संबंध में हम अमेरिका का अनुसरण नहीं करेंगे बल्कि हम अपनी नीति पर अमल करेंगे।

राबर्ट मेकएअर ने सोमवार को ईरान में रहने वाले विदेशी प्रतिनिधियों और व्यापारियों की बैठक की समाप्ति के बाद इर्ना के पत्रकार के उत्तर में कहा कि परमाणु समझौता हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इस संबंध में हम स्वतंत्र रूप से अमल करेंगे।

तेहरान में ब्रिटेन के राजदूत ने परमाणु समझौते को विश्व में शांति व सुरक्षा स्थापित करने वाला समझौता बताया और कहा कि हम इस समझौते के प्रति कटिबद्ध थे और कटिबद्ध रहेंगे क्योंकि आर्थिक क्षेत्र में यह समझौता हमारे लिए बहुत लाभप्रद है।

राबर्ट मेकएअर ने कहा कि अमेरिका परमाणु समझौते से निकल चुका है और हम उसकी नीति की बचाव नहीं करेंगे।

ज्ञात रहे कि 14 जुलाई 2015 को वियना में इस्लामी गणतंत्र ईरान और गुट पांच धन एक के बीच परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था परंतु अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ईरान पर निराधार आरोप मढ़कर आठ मई 2018 को एक पक्षीय रूप से इस अंतरराष्ट्रीय समझौते से निकल गये और उन्होंने आदेश दिया है कि 90 से 180 दिनों के भीतर ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगा दिये जायेंगे।

aftab farooqui

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

1 day ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

1 day ago