Categories: Health

बीमार पड़ा है स्वास्थ्य केंद्र खुझी

तारिक़ खान

इलाहाबाद. जनपद इलाहाबाद के ब्लाक जसरा के अंतर्गत आने वाले ग्राम सभा खुझी में स्थित स्वास्थ्य केंद्र कई सालों से बंद पड़ा है, जिससे गांव के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। मौके पर जाकर देखा गया तो यह पाया गया कि इस स्वास्थ्य केंद्र की हालत बेहद खराब है यहां आस-पास झाड़ियां और घसें उग आई हैं तथा इसके कमरों की भी स्थिति काफी दयनीय है।

इस स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति को देखकर लगता है कि इस स्वास्थ्य केंद्र को ही इलाज की जरूरत है जिसका मुख्य कारण कहीं न कहीं सरकारी तंत्र में ही खामी है, और स्वास्थ्य विभाग को अब इलाज की जरूरत है क्योंकि यहां तो स्वास्थ्य केंद्र ही बीमार पड़ा है। ग्रामीणों से पूछताछ करने पर पता चला कि स्वास्थ्य केंद्र जब से बना है तब से ही बंद पड़ा है और केवल ढांचा खड़ा है। उन्होंने यह भी बताया कि इस स्वास्थ्य केंद्र को खुलवाने के लिए कई बार जिम्मेदार अफसरों से गुहार भी लगाई जा चुकी है और उन्हें लिखित भी दिया जा चुका है, लेकिन कोई भी कार्यवाही नहीं हुई।

इसी क्रम में आपको बताते चलें कि बंद पड़े इस स्वास्थ्य केंद्र में किसी डॉक्टर की नियुक्ति हुई है या नहीं, गांव के लोगों को यह भी नहीं पता है। देखना यह है कि इस बंद पड़े स्वास्थ्य केंद्र को खुलवाने के लिए संबंधित अधिकारी किस तरह से सक्रियता दिखाते हैं, या फिर यह स्वास्थ्य केंद्र कागजों पर ही चलता रहेगा, और गांव की जनता अपनी छोटी छोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए भी दूर-दूर तक जाती रहेगी गांव के लोगों ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है तो एक छोटी सी भी दवा के लिए 10 से 15 किलोमीटर की दूरी तय करके दवा लाते हैं और एक इंजेक्शन लगवाने के लिए भी दूर जाना पड़ता है।

समस्त ग्राम वासियों की मांग है कि यह स्वास्थ्य केंद्र पुनः चालू हो और इसकी सुविधा हम ग्राम वासियों को दी जाए। अब देखना है कि क्या गांव के लोगों के लिए स्वास्थ्य केंद्र पुनः खुल पाएगा या इस गांव के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए दूर-दूर तक भटकना पड़ेगा।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

18 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

18 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

20 hours ago