Categories: UP

भदोही जनपद के प्रमुख समाचार प्रदीप दुबे “विक्की” के संग

जिले में विधि-विधान से पूजे गये शिल्पदेव

ज्ञानपुर (भदोही) – शिल्पदेव भगवान विश्वकर्मा की जयंती (विश्वकर्मा पूजा) सोमवार को पूरे जिले में धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान जनपद में चारों ओर पूजनोत्सव की धूम मची रही ।तो कल कारखानों, विद्युत उपकेंद्रों, औद्योगिक शिक्षण संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठानों तक में विधि विधान से शिल्पदेव का पूजन अर्चन किया गया। लोगों को प्रसाद स्वरूप मिठाईयां वितरित की गई। तो साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों के भी आयोजन किए गए ।ज्ञानपुर नगर सहित आसपास के पटेल नगर ,दुर्गागंज मार्ग, मुख्य मार्ग सहित अन्य गांवों, नगरों व बाजारों में विश्वकर्मा पूजनोत्सव की धूम सुबह से ही दिखाई पड़ने लगी थी।

जगह-जगह सजाए गये पण्डालों मे जाएंगे पंडालों में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर पूजन-अर्चन किया गया। पण्डालों में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक दुकानों से लेकर अन्य स्थानों पर जहां ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर भगवान विश्वकर्मा की स्तुति में भक्ति गीत बजते रहे तो मंत्रोच्चार की गूंज भी सुनाई पड़ती रही। ऊंज प्रतिनिधि के अनुसार भगवान विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई गई।

विद्युत उपकेन्द्र वहिदानगर के साथ दुकानों- कल कारखानों की सजावट कर पूजन अर्चन किया गया। विद्युत उपकेंद्र वहिदानगर, रमईपुर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था ।साथ ही शिल्पदेव का विधि विधान के साथ पूजन अर्चन कर प्रसाद वितरित किया गया ।बाबूसराय प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय बाजार कटका, गिर्दबड़गांव ,व आसपास के क्षेत्रों में शिल्प भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई गई ।इस मौके पर इलेक्ट्रिकल संबंधी दुकानों पर सजावट के साथ पूजन किया गया लोगों ने पूजन-अर्चन कर प्रसाद भी वितरित किया गया । महराजगंज प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र मे विश्वकर्मा पूजनोत्सव धूमधाम से मनाया गया। स्थानीय बाजार सहित हुसैनीपुर,तिउरीआदि स्थानों पर सजावट की गई थी ।साथ ही पूरे विधि-विधान से पूजन किया गया। जो पूरे दिनभर चलता रहा।खमरिया प्रतिनिधि के अनुसार नगर में सोमवार की सुबह से ही भगवान श्री विश्वकर्मा की पूजन-अर्चन की धूम रही।इस दौरान आदिशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की विधि-विधान से पूजन-अर्चंंन किया गया। गोपीगंज प्रतिनिधि के अनुसार नगर व आसपास के क्षेत्र में निर्माण एवं सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की जयंती धूमधाम से मनाई गई इस अवसर पर नगर स्थित कई प्रतिष्ठानों से लेकर शिक्षण संस्थानो, कार्यालयों को रंगबिरंगे विद्युत झालरों और फूल मालाओं आदि से सजाया संवारा गया था।

इस क्रम में गिराई स्थित विद्युत उपकेंद्र के जेई मनोज कुमार द्वारा भगवान विश्वकर्मा का श्रद्धा पूर्वक पूजन अर्चन किया गया ।इस दौरान आचार्य रमेशनाथ पांडे ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन अर्चन संपन्न कराया। वही भंडारे का भी आयोजन किया गया। जिसमें देर रात तक लोग प्रसाद ग्रहण करते रहे।इस मौके पर प्रमुख रूप से विद्युत एसडीओ के०के० गुप्ता ,विनोद शुक्ला, कमलेश सिंह, विश्राम , महीप सिंह ,भूरे लाल, कल्लू मौर्या, लक्ष्मी कांत पांडेय ,सत्यम, चंदन सिंह, भानु ,राजाराम सहित विद्युत विभाग के कर्मचारी गण मौजूद रहे।

मां की देखभाल न करने वाले पुत्रों को बेदखली का लिखा शपथपत्र

गोपीगंज (भदोही) स्थानीय नगर के लाई बाजार निवासिनी व स्व० शीतल जायसवाल की पत्नी मैना देवी ने अपने दो बड़े पुत्रों के खिलाफ कोर्ट में नोटरी शपथपत्र दाखिल कर न्याय की गुहार लगाई है।

शपथपत्र के माध्यम से मैनादेवी जायसवाल ने बताया है कि पिछले दिनों मेरे पति की मृत्यु के उपरांत चार पुत्रों मे दो पत्र प्रकाश जायसवाल व विजय प्रकाश नालायक व मनमानी तरीक़े से अनुचित कार्य कर रहे हैं।बहुत समझाने पर भी वह नहीं मानते है और मारपीट करने के लिए आमादा रहते है।प्रार्थिनी यदि बिमार रहती है तो दवा आदि भी मुहैया नहीं कराते हैं और जबरन घर कब्जा करने की फिराक में रहते हैं. अपने शपथपत्र मे यह भी कहा है कि मै अपने पूरे होश-हवास और स्वस्थ्य मस्तिष्क सेउक्त दोनो पुत्रों व उनकेसभी परिजनों को अपने पति व अपनी सम्पत्ति से बेदखल कर रही हूं।उनका मुझसे कोई वास्ता सरोककार नही है।बताया है कि प्रकाश जायसवाल व विजय जायसवाल से किसी भी लेनदेन या अनयकृत से शपथकर्ती मैनादेवी की कोई जिम्मेदारी नही होगी।

अधिकारियों की हिटलरशाही से प्रभावित हुई योजनाएं, मनमानी के खिलाफ प्रमुख ने ग्राम विकास मंत्री को भेजी पाती

भदोही–जिले में आने वाले सभी 6 विकास खंड क्षेत्रों में ग्रामीण स्तर पर शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को सफलता पूर्वक क्रियान्वित कराने के मार्ग में विभागीय अधिकारियांे की हिटलरशाही एक बड़ी बाधा का रूप ले चुकी है। स्थिति यह है कि चंद सचिवों के सहारे जिले की गांवों में योजनाआंे को पिछले कई सालों से बैतरणी नदी पार कराया जा रहा है, लेकिन इधर कुछ वर्षो से विभागीय स्तर पर स्नानान्तरण और तैनाती का जो खेल चल रहा है, वह आम जनता के लिए ही नहीं बल्कि शासन की मंशा के भी विपरित देखा जा रहा है।
बात भदोही विकास खंड की हो तो जिले के 123 ग्राम पंचायतों को जोड़ने वाले इस ब्लाक में महज दस सचिवों की मौजूदा समय में तैनाती बनी है। जन चर्चाओं पर गौर किया जाय तो अपने महज निजी स्वार्थ सिद्वि के लिए कतिपय लोगों के अनैतिक दबाव के चलते आयेदिन सचिवों के कार्यक्षेत्र में उलट फेर का मामला काफी जोर पकड़ चुका है। पहले से ही अपेक्षा के अनुरूप कम ग्राम पंचायत सचिवांे के जरिए ब्लाक से होकर गांवों तक योजनाओं को पहुंचाने के लिए एक सचिव के पास लगभग दर्जनभर पंचायतों की जिम्मेदारी है। लिहजा यहां पर सचिवांे की संख्या बढ़ाने को कौन कहे, उसमें भी स्थानान्तरण और तैनाती के खेल से योजनाएं समयानुरूप पूर्ण नहीं हो पा रही है। बता दें कि पिछले लगभग एक दशक से खासतौर से भदोही ब्लाक जो जिले के महत्वपूर्ण शहर से सटा हुआ ब्लाक है, वह लालफीताशाही से जुझ रही है।

उसमें भी बताते है कि ब्लाक स्तर पर गांवों के जिम्मेदारी के लिए सचिवों के चयन को लेकर जो सूची ब्लाक से विकास भवन को पूर्व में भेजी गई, उसका क्रियान्वन भी न होने का मामला सामने आया है। अधिकारियों की मनमानी के कारण इस ब्लाक अंतर्गत आने वाले गांवों मंे प्रभावित हो रही शासन की योजनाआंे को लेकर ब्लाक प्रमुख प्रशांत सिंह चिट्टू जहां पहले भी अपनी नाराजगी व्यक्त कर चुके है, वहीं उन्हांेने इस बाबत प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री को पत्र भेजकर स्थानीय अधिकारियों की मनमानी और लापरवाह कार्यप्रणाली को उजागर किया है। मंत्री के नाम जारी पत्र मंे ब्लाक प्रमुख श्री सिंह ने अपने पत्र के साथ संलग्न पूर्व के प्रपत्रों का उल्लेख करते हुए इस पर गंभीरता पूर्वक विचार कर संज्ञान मंे लेने की अपेक्षा व्यक्त की है। साथ ही उन्हांेने मांग किया है कि जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा जारी संबंधित आदेश को निरस्त कर खंड विकास अधिकारी भदोही द्वारा प्रेषित प्रस्ताव के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय। श्री सिंह ने कहा कि जो हालात इस समय पर विकास भवन के अधिकारियों के बने हुए है, उसमंे योजनाओं को गति देे पाने में काफी समस्या सामने आ रही है। वहीं समय से योजना पूर्ण होने से शासन की छबि पर भी इसका जनता के बीच काफी असर पड़ रहा है।

“हैप्पी बर्थडे टू पीएम”बोले भाजपाजन,किया मरीजों को फल वितरण
गोपीगंज(भदोही) नगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष सोहनलाल गुप्ता के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 68 वें जन्म दिवस के मौके पर मरीजो में फल वितरित किया गया इस दौरान नगर अध्यक्ष समेत कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री के दीर्घायु होने की कामना की साथ ही बोले पूरे भारतवर्ष में प्रधानमंत्री का नेतृत्व एक कुशल नेतृत्व है आम जनमानस के दुलारे नेता है। मोदी जी के द्वारा दिए गए तमाम योजनाओं का लाभ सीधे गरीबों के बीच में पहुंच रहा है जिसका भरपूर लाभ भी उन्हें मिल रहा है इस मौके पर प्रमुख रुप से हॉस्पिटल अधीक्षक डॉक्टर आशुतोष पांडे, डॉ यस यस यादव, अमित जायसवाल, संजय साहू,मनोज, संदीप, रामनरेश, बृजेश यादव, अनुराग, सुरेश, अजय साहू, रामचंद्र,समेत भाजपा कार्यकर्ता रहे।

जोगी वीर तालाब में कूड़ा फेंकने को लेकर ईओ,सभासद में हुई तिखी झड़प

गोपीगंज(भदोही) देश के सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार जहां सारे देश में तालाबों का संरक्षण किया जा रहा है वही नगरपालिका गोपीगंज स्थित जोगी वीर तालाब में नगरपालिका द्वारा ही कूड़ा डाल कर पाटा जा रहा है। गौरतलब हो कि पूर्व में जनपद के निगरानी समिति की बैठक में भदोही सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त द्वारा गोपीगंज थाने के सामने स्थित जोगीबीर तालाब की साफ-सफाई कराने का निर्देश पालिका गोपीगंज को दिया गया था जबकि पालिका गोपीगंज के अधिशासी अधिकारी अवधेश कुमार भारती द्वारा तालाब में जे०सी०बी० के माध्यम से कुछ कूडा निकालकर दलदल होने की स्थिति से अवगत कराते हुए तालाब सफाई का कार्य रोक दिया गया वही वर्तमान समय में उसी तालाब में जहां पालिका ने कूड़ा निकालने की कार्यवाही किया था अब पालिका के कर्मी नगर का कूड़ा डाल कर तालाब को कुडे से पाट रहे हैं इस कृत्य से आक्रोशित वार्ड नंबर चौदह के सभासद अनूप कुमार जायसवाल ने आज सुबह पालिका कर्मियों को कूड़ा तालाब में डालने से रोका तो मौके पर अधिशासी अधिकारी भी पहुंच गए जहां सभासद और अधिशासी अधिकारी में तीखी बहस हुई सभासद का कहना है कि अगर पालिका द्वारा उक्त तालाब को कूड़े से पाटना ही है तो पूर्व में सफाई के नाम पर हजारों रुपए खर्च करने का क्या मतलब यह सरकारी धन का दुरुपयोग है जो कुछ माह पहले तालाब सफाई कर अधिशासी अधिकारी द्वारा खर्च दिखाया गया था। तथ्यों पर नजर डालें तो जनपद के तमाम तालाबों की सफाई का कार्य और तालाब पर अतिक्रमण हटाने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा जगह-जगह किया जा रहा है जिस क्रम में नगरपालिका के जोगीबीर तालाब की सफाई का मामला बीते दिनों निगरानी समिति की बैठक में उठाया गया था जहां सांसद बीरेंद्र सिंह द्वारा उक्त तालाब की सफाई के निर्देश दिए गए थे के बावजूद वर्तमान समय में नगरपालिका द्वारा ही कूड़े से तालाब को पाटकर चिराग तले अंधेरा जैसी कहावत को चरितार्थ किया जा रहा है सभासद अनूप जायसवाल ने कहा कि अगर अभिलंब तालाब को कुडे से पाटने से नहीं रोका गया तो नगरपालिका गोपीगंज के खिलाफ विधिक कार्यवाही कराया जाएगा जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी अधिशासी अधिकारी गोपीगंज की होगी इस कृत्य को लेकर स्थानीय जनमानस में भी नगरपालिका प्रशासन के प्रति आक्रोश देखा गया। वही अधिशासी अधिकारी अवधेश भारती ने उक्त मामले में बताया कि तालाब को लेकर कुछ लोग राजनीति कर रहे है पालिका तालाब में कूड़े फेक नही रहा है बल्कि उच्चा अधिकारियो के निर्देश के अनुपालन में तालाब के मलबे को पिछले तीन दिनों से निकाला जा रहा है कुछ राजनीतिक लोग एक तरफ कार्य भी नही करवाने दे रहे है दूसरी तरफ गलत बयानबाजी कर रहे है। बताया कि शीघ्र ही तालाब का सुंदरीकरण करवा दिया जाएगा साथ ही नगर के जनप्रतिनिधियों से आग्रह किये की स्वच्छता अभियान के तहत सोनिया तालाब की भी साफ सफाई के अभियान में मेरे साथ सम्मिलित होकर बुधवार को श्रमदान में सहभागी बने।

नदी में डूब रही छोटी बहन को बचाने के प्रयास में डूब गयी अंजली,गांव में मातम

मोढ़। मोढ़ चौकी के अंतर्गत बसपरा गांव में अंजलि पुत्री जयप्रकाश 10 वर्ष की वरुणा नदी में डूबने से मौत हो गई बताया जाता है कि दिन में 12:00 बजे के करीब लगभग 10 की संख्या में गांव के लड़के स्नान करने गए उस गोल में अंजलि और उसकी छोटी बहन रुबी भी शामिल रही ।स्नान करते समय जब रूबी 8 वर्ष डूबने लगी तो उसको डूबता देख उसकी बड़ी बहन बचाने के लिए खुद पानी में कूद गई परंतु अंजलि ने रूबी को धक्का देकर पानी से बाहर कर दिया लेकिन पानी के बहाव को खुद नही झेल पाई और वह नदी में डूब गई इसकी सूचना बच्चों ने गांव वालों को दी गांव वाले नदी में बहुत खोज बिन की परन्तु पानी की अधिकता से वह बच्ची को खोजने में नाकाम रहे।अपनी तीन बहन तथा 1 भाइयों में सबसे बड़ी अंजलि ही थी अंजली की इस असमायिक मौत से पूरा गाँव शोक में डूब गया है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

14 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

14 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

15 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

15 hours ago