Categories: MauUP

स्वच्छ भारत जन अभियान की समीक्षा बैठक संपन्न

आसिफ रिज़वी

मऊ। स्वच्छता ही सेवा 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान स्वच्छ भारत जन अभियान की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने बताया कि इससे शायद ही कोई इन्कार करें कि स्वच्छता अभियान एक सराहनीय प्रयास है। स्वच्छ वातावरण ही मानव जीवन को सुविधाजनक और सम्मान से जीने लायक बनाता है। स्वच्छता शरीर को ही स्वस्थ नहीं रखती, सोच को भी बेहतर बनाती है। यदि हमारे आसपास साफ-सुथरा माहौल हो तो वहां सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है और ऐसी ऊर्जा कार्य संस्कृति को बेहतर बनाती है। हमारे सभी सार्वजनिक स्थल स्वच्छ हों तो देश में हम एक स्वच्छ जनपद के तौर पर जाने जाएंगे और यदि एक बार स्वच्छ जनपद के रूप में मऊ की पहचान स्थापित हो जाए तो अलग-अलग प्रदेशों के लोग खिचे चले आएंगे। इससे हमारी अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और इससे सभी लाभान्वित होगे।

जिलाधिकारी द्वारा बैठक में सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि शौचालय के कार्य मंे किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें अन्यथा सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही निश्चित रूप से की जायेगी। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा शौचालय निर्माण की प्रगति पूछे जाने पर प्रगति की स्थिति खराब मिली जिसपर जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिये गये कि शौचालय का निर्माण जल्द से जल्द पूर्ण करा लंे। इसी क्रम फोटो अपलोडिंग की प्रगति पूछे जाने पर अपलोडिंग की भी प्रगति स्थिति खराब होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी तथा लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इसमंे भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है इसलिए इसमंे किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि ग्राम सभाओं मंे जो भी शौचालय बन रहे हैं या बन चुके है उसका फोटो निश्चित रूप से अपलोड करें तथा जितने भी गांवो में शौचालय निर्माण की खराब प्रगति है वहाॅ के प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी को सख्त निर्देश दिये गये कि उसको समय के अन्दर पूर्ण करा लें नही तो विभागीय कार्यवाही के लिए तैयार रहें। उक्त अवसर पर ग्राम जमालपुर के प्रधान द्वारा कार्य मंे लापरवाही मिलने पर नाराजगी व्यक्त की गयी तथा जाॅच कराने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा जिस विकास खण्ड में शौचालय निर्माण की खराब प्रगति है वहां के ग्राम प्रधान को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जो भी गांव समय से पहले ओ0डी0एफ0 नही होता है सम्बन्धित प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो जायेगा इसके जिम्मेदार ग्राम प्रधान होगे इसलिए शौचालय निर्माण का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराकर फोटो अपलोडिंग की प्रक्रिया पूर्ण करा लें।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला क्वाडीनेटर हिमांशु सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी व ग्रामप्रधान उपस्थित रहें।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

21 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

21 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

23 hours ago