Categories: BalliaHealthUP

मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की तैयारी की हुई समीक्षा,

अंजनी राय

बलिया : इसी 26 नवम्बर से शुरू होने वाले बृहद ‘मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान’ के सम्बन्ध में जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगरौत ने गुरुवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। इसके तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण होना है। कहा कि अभियान के तहत जो कार्ययोजना है, उसके हिसाब से सभी सम्बन्धित अधिकारी कार्य कराना सुनिश्चित कराएं। साफ किया कि इस अभियान पर शासन की नजर है, लिहाजा इसके किसी भी स्तर पर लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

बलिया शहरी क्षेत्र, बेरूआरबारी, हनुमानगंज और गड़वार ब्लॉक की प्रगति खराब होने पर वहां के प्रभारी चिकित्साधिकारी को खरी-खोटी सुनाई। चेताया कि अगली समीक्षा में यही स्थिति रही तो कार्रवाई तय है। गड़वार ब्लॉक की चार एएनएम के कार्य नहीं करने की शिकायत पर डीएम ने तत्काल उनको वहां से हटाने के निर्देश दिए।बेरूआरबारी में किसी का चार्ज नहीं होने पर सीएमओ डॉ एसपी राय को निर्देश दिया कि तत्काल किसी चिकित्साधिकारी को चार्ज देकर अवगत कराएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ विजय यादव को निर्देश दिया कि रूबेला टीकाकरण अभियान की बनी कार्ययोजना के अनुसार पत्र बनवाकर सभी संबंधित अधिकारियों को भिजवाएं। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में एसडीएम, तहसीलदार के अलावा एबीएसए व सीडीपीओ को लगाया जाएगा। पंचायती राज विभाग के अधिकारी को भी जरूरी निर्देश दिए। यह भी कहा कि आईइसी के मद में जो भी प्रचार सामग्री आए उसे तत्काल बेसिक शिक्षा व आंगनवाड़ी विभाग, नगर पालिका के चेयरमैन और समाजसेवी संगठनों को उपलब्ध करा दिया जाए। ताकि इनके माध्यम से हर घर घर घर लोगों को इस अभियान की जानकारी हो सके।

डीएम ने कहा कि इस अभियान के सफल संचालन में बेसिक शिक्षा विभाग और आंगनवाड़ी विभाग की अहम भूमिका है। टीकाकरण अभियान के संबंध में जो बैठक हो, उसमें जिला स्तर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं ब्लॉक स्तर पर सीडीपीओ की उपस्थिति अनिवार्य है। डॉ अनूप सिंह ने सिंह ने ने अभियान की रूपरेखा रूपरेखा को प्रस्तुत किया। बैठक में एएसपी विजयपाल सिंह, सीएमओ डॉ एसपी राय, नपा चेयरमैन अजय कुमार, बीएसए सन्तोष राय, समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी आदि समेत समाजसेवी गण भी मौजूद थे।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

4 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

5 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

6 hours ago