Categories: International

बहरैन में चुनाव का बहिष्कार

आदिल अहमद

बहरैन के सबसे बड़े विपक्षी दल अलवेफ़ाक़ के उपसचिव शैख़ हुसैन अद्दीही ने कहा है कि हम उस चुनाव में शामिल नहीं होंगे जिसमें वास्तविकता को बदल दिया जाए और चुनाव के बहिष्कार के अनेक कारण गिनवाए जिनमें एक बहुत बड़ा कारण बहरैन की चुनावी व्यवस्था का अन्यायपूर्ण होना है।

बहरैन की चुनावी व्यवस्था में नागरिकों को बराबरी का अधिकार हासिल नहीं है और चुनाव के मूल सिद्धांत अर्थात हर नागरिक को एक वोट देने के अधिकार के अनुसार नहीं है। इसके अलावा बहरैन का सत्ताधारी आले ख़लीफ़ा शासन चुनाव पर किसी तरह की निगरानी के लिए तय्यार नहीं है।

बहरैन में चुनाव के प्रजातंत्र के मूल मानदंड के अनुरूप न होने की वजह से इस देश की जनता चुनाव का विरोध कर रही है। दूसरी ओर बहरैनी दलों व संगठनों की ओर से देश के दिखावटी चुनाव के बहिष्कार के एलान के साथ ही बहरैन के गृह मंत्रालय ने चुनाव का बहिष्कार करने वालों को क़ानूनी कार्यवाही की धमकी दी है। बहरैनी शासन ने 24 नवंबर 2018 के दिखावटी चुनाव में जनता के भाग न लेने के डर से पिछले हफ़्ते से क्रान्तिकारियों के घरों पर छापा मार कर उन्हें गिरफ़्तार करने और अज्ञात स्थान भेजना शुरु कर दिया है। इस तरह वह भय का माहौल बना रहा है।

आले ख़लीफ़ा शासन उन लोगों के नाम को वोटर लिस्ट से निकालना चाहता है जो चुनाव का बहिष्कार कर सकते हैं ताकि इस तरह इस दिखावटी चुनाव में जनता की व्यापाक स्तर पर भागीदारी दर्शाए।

राजनैतिक टीकाकार आले ख़लीफ़ा शासन द्वारा संसदीय चुनाव के आयोजन की इस शासन द्वारा नागरिक अधिकार के घोर उल्लंघन पर पर्दा डालने की कोशिश के रूप में समीक्षा कर रहे हैं।

aftab farooqui

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

21 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

1 day ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

1 day ago