Categories: SpecialUP

आधार पाना हुआ मुश्किल, बदली व्यवस्था ने बढाई परेशानी

फारुख हुसैन

 पलिया कलां (लखीमपुर): अभी तो आधार बनवाना या फिर संशोधन करवाना आसान था लेकिन व्यवस्था बदलने के बाद ये काम मुश्किल हो गया है। पूर्व में लोकवाणी केंद्रों, जनसेवा केंद्रों पर जाकर कभी भी आधार बनवाने का आवेदन कोई भी कर सकता था लेकिन अब चुनिंदा जगहों पर ही यह सुविधा तय समयावधि तक सीमित हो गई है।

जैसे पलिया में इस समय केवल इलाहाबाद बैंक में ही आधार बनवाने, पहले से बने आधार में संशोधन का काम किया जा रहा है। इसके लिए बैंक में एक काउंटर की भी व्यवस्था की गई है। यह इंतजाम करीब डेढ माह पूर्व किए गए थे, जिससे लोगों को राहत मिलने की बजाए मुश्किलें बढ गई। दरअसल आधार बनाने की व्यवस्था में बदलाव करते हुए यह तय हुआ कि सरकारी कार्यालय, पोस्ट आफिस, बैंक आदि में संबंधित बैठकर कार्ड बनाएंगे। जो ये सेवा देना चाहता है उसे इन दफ्तरों, बैंक में जाकर वहां के उच्च अधिकारी का अथारिटी लैटर लेना होता है बाद में यूआईडी से भी एक लेटर हासिल करना पड़ता है।

फिलहाल इलाहाबाद बैंक में काम बेहद सुस्त रफ्तार से हो रहा है जिन लोगों ने एक माह पूर्व आवेदन किए थे उन्हें अब तक कार्ड नहीं मिले। जबकि संशोधन की प्रक्रिया को भी संबंधितों ने जटिल कर दिया है। इस संबंध में तहसीलदार अनिल कुमार यादव ने कहा कि फिलहाल उनके पास इस तरह की कोई शिकायत तो नहीं आई है फिर भी जो लोग आधार बनाने का काम कर रहे हैं उनको बुलाकर जानकारी ली जाएगी।

pnn24.in

Recent Posts

ईरान के राष्ट्रपति अहमद वाहिदी का हेलीकाफ्टर दुर्घटनाग्रस्त, विदेश मंत्री सहित कई अन्य थे सवार, इरानी मीडिया ने किया दुआ की अपील

ईदुल अमीन डेस्क: ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरानी सरकारी मीडिया पर राष्ट्रपति…

50 mins ago

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

21 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

21 hours ago