आधार पाना हुआ मुश्किल, बदली व्यवस्था ने बढाई परेशानी

फारुख हुसैन

 पलिया कलां (लखीमपुर): अभी तो आधार बनवाना या फिर संशोधन करवाना आसान था लेकिन व्यवस्था बदलने के बाद ये काम मुश्किल हो गया है। पूर्व में लोकवाणी केंद्रों, जनसेवा केंद्रों पर जाकर कभी भी आधार बनवाने का आवेदन कोई भी कर सकता था लेकिन अब चुनिंदा जगहों पर ही यह सुविधा तय समयावधि तक सीमित हो गई है।

जैसे पलिया में इस समय केवल इलाहाबाद बैंक में ही आधार बनवाने, पहले से बने आधार में संशोधन का काम किया जा रहा है। इसके लिए बैंक में एक काउंटर की भी व्यवस्था की गई है। यह इंतजाम करीब डेढ माह पूर्व किए गए थे, जिससे लोगों को राहत मिलने की बजाए मुश्किलें बढ गई। दरअसल आधार बनाने की व्यवस्था में बदलाव करते हुए यह तय हुआ कि सरकारी कार्यालय, पोस्ट आफिस, बैंक आदि में संबंधित बैठकर कार्ड बनाएंगे। जो ये सेवा देना चाहता है उसे इन दफ्तरों, बैंक में जाकर वहां के उच्च अधिकारी का अथारिटी लैटर लेना होता है बाद में यूआईडी से भी एक लेटर हासिल करना पड़ता है।

फिलहाल इलाहाबाद बैंक में काम बेहद सुस्त रफ्तार से हो रहा है जिन लोगों ने एक माह पूर्व आवेदन किए थे उन्हें अब तक कार्ड नहीं मिले। जबकि संशोधन की प्रक्रिया को भी संबंधितों ने जटिल कर दिया है। इस संबंध में तहसीलदार अनिल कुमार यादव ने कहा कि फिलहाल उनके पास इस तरह की कोई शिकायत तो नहीं आई है फिर भी जो लोग आधार बनाने का काम कर रहे हैं उनको बुलाकर जानकारी ली जाएगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *