Categories: HealthSpecialUP

दीपावली पर्व पर मिलावटी, रंगीन मिठाईयां पड़ सकती है सेहत पर भारी

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर(भदोही) दीप पर्व दीप पर्व दीपावली एवं धनतेरस जैसे महत्वपूर्ण पर्व को लेकर नगर से बाजार व ग्रामीण क्षेत्रों में मिठाइयों सहित अन्य खाद्य पदार्थों की दुकाने सजने लगी है। इसी के साथ खाद्य पदार्थों में भी मिलावट का खेल शुरू हो चुका है। ऐसे में यदि ग्राहकों ने खरीदारी में जरा सी भी लापरवाही की तो मिलावटी खाद्य पदार्थों से जेब के साथ-साथ सेहत पर भी भारी पड़ेगी।

देखा जाए तो दीपावली पर विशेषकर मिठाइयों की मांग बढ़ जाती है। लोग घरों में उपयोग के साथ एक दूसरे को भेंट स्वरूप मिठाई का आदान प्रदान करते हैं।ऐसे में मिठाइयों में मिलावट का खेल भी शुरू हो जाता है । ग्राहकों द्वारा भरपूर कीमत देने के बाद भी उन्हें सही सामान नहीं मिल पाता। इसके चलते जहां लोगों के जेब पर मार तो पड़ती है ,वहीं मिलावटी खाद पदार्थों के सेवन से सेहत पर भी असर पड़ता है। विशेषकर रंगीन और वर्क लगी मिठाइयों से परहेज करना चाहिए। बताते चलें कि दीपावली पर बिकने वाली मिठाइयों में जैसे लड्डू में चने के बेसन के स्थान पर जहां चावल का आटा प्रयोग किया जाता है, तो वहीं खोये वाली मिठाइयों में खोये के स्थान पर आलू, कंद ,आरारोट के साथ मैदे की मिलावट की जा सकती है। मिलावटी मिठाइयों के सेवन से लीवर में दिक्कत आ सकती है ।इसके साथ ही डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है ।बाजारों में बिकने वाले वर्क लगे और रंगीन मिठाईयों की खरीदारी से लोगों को परहेज करना चाहिए।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग अधिकारी ने बताया की मिठाइयों पर चांदी की जगह एलमुनियम का वर्क लगा कर बेच दिया जाता है। जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। इसी तरह रंगीन मिठाइयों में प्रयोग किए जाने वाले सस्ते कलर भी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। बताया कि मिलावटी मिठाइयों सहित अन्य खाद्य पदार्थों पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जांच के दौरान मिलावट पाए जाने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी ।बताते चलें कि दिवाली पर्व के मद्देनजर जनपद के गोपीगंज ,भदोही,चौरी बाजार, महाराजगंज, बाबूसराय, औराई, माधो सिंह ,घोंसिया ,खमरिया, जंगीगंज ,कटरा बाजार, धनतुलसी आदि स्थानों पर दुकानदारों द्वारा नकली मिठाइयों की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं इससे लोगों से सावधान रहने की जरुरत है।

aftab farooqui

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

14 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

14 hours ago