Categories: MauUP

विकास कार्यक्रमों का किया विशेष सचिव ने निरिक्षण

संजय ठाकुर

मऊ : प्रीति शुक्ला, आई0ए0एस0 विशेष सचिव पी0डब्ल्यू0डी0 उ0प्र0 लखनऊ (नोडल अधिकारी जनपद मऊ) द्वारा आज विकास खण्ड रतनपुरा के ग्राम पंचायत सम्हरूआ में शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों के अनुश्रवण एवं स्थानीय निरीक्षण किया गया। उक्त अवसर पर ग्राम प्रधान विरेन्द्र कुमार यादव द्वारा नोडल अधिकारी एवं जिलाधिकारी को पुष्प गुच्छ देकर तथा चन्द्र किशोर पाण्डेय द्वारा लोक गीत के माध्यम से स्वागत किया गया।

नोडल अधिकारी द्वारा सर्वप्रथम लोक निर्माण विभाग द्वारा बन रहे सम्पर्क मार्ग की समीक्षा की गयी जिसमें नोडल अधिकारी द्वारा जितने भी सम्पर्क मार्गाें की मरम्मतीकरण अभितक नही हुआ है उसकी मरम्मत जल्द से जल्द कराने के निर्देश दिये तथा विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए ग्रामवासियों से विद्युत की समस्या के बारे में पूछा गया जिसपर ग्रामवासियो द्वारा शिकायत की गयी की बिजली का कोई समय निर्धारित नही है जिसपर नोडल अधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता विद्युत को बिजली का जो समय निर्धारित है उसके समयानुसार देने के निर्देश दिये।

स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण की समीक्षा की गयी जिसमें जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि 217 शौचालय का निर्माण हो चुका है और लोग शौचालय का उपयोग कर रहें है तथा नोडल अधिकारी द्वारा ग्राम वासियो से अपील की गयी कि जिनका शौचालय बन गया है वो शौचालय का उपयोग अवश्य करें क्योकि खुले में शौच करने से हमें अनेक प्रकार की बीमारिया उत्पन्न होती है जो हमारे स्वच्छ जीवन के लिए बहुत ही हानिकार है इसलिए आप शौचालय का प्रयोग अवश्य करें तथा नोडल ने ग्राम प्रधान को निर्देश दिये कि ग्रामवासियो को शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करे। महात्मा गांधी रोजगार गारन्टी योजना के अन्तर्गत मनरेगा में कार्य करने वालें मजदूरों द्वारा शिकायत की गयी कि काम करने के बाद पैसा नही मिलता है जिसपर नोडल अधिकारी द्वारा जल्द से जल्द समस्या का निस्तारण करने के सख्त निर्देश दिये। उक्त अवसर पर सिक्रेटरी के कार्य में काफी लापरवाही मिलने नाराजगी व्यक्त की गयी तथा जितने भी कार्य अभी तक अपूर्ण है उसको जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

समीक्षा में स्वच्छ पेय जल योजना के अन्तर्गत एक हैण्ड पम्प रिबोर करने योग्य था जिसका रिबोर नही होने पर नोडल अधिकारी द्वारा सिक्रेटरी को जल्द से जल्द रिबोर कराने के निर्देश दिये। उक्त अवसर पर ग्रामवासियों द्वारा शिकायत की गयी कि प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक देर से आते जिसपर नोडल अधिकारी द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी को इसकी जाॅच करने के निर्देश दिये। उक्त अवसर पर अन्त्योदय राशन कार्ड के बारें में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा एवं आयुष्मान भारत योजना और एम0आ0 टीकारण करण के बारें में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा विस्तारपूर्वक ग्रामवासियों को बताया गया। उक्त अवसर पर नोडल अधिकारी द्वारा एक-एक कर ग्रामवासियों की समस्याओं की सुना गया तथा सम्बन्धित अधिकारी को इसका निस्तारण करने के निर्देश दिय गये।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु, उप जिलाधिकारी सदर अंकुर लाठर आई0ए0एस0, मुख्य राजस्व अधिकारी, जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, परियोजन निदेशक, मुख्य चिकित्साधिकारी सतीश सिंह, जिला कृषि अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, उप कृषि निदेशक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

14 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

14 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

14 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

14 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

14 hours ago