Categories: International

नेपाल ने 200, 500 और 2000 रुपये के भारतीय नोटों पर लगाया बैन

फारुख हुसैन

पलिया कलां (खीरी)गौरीफंटा। भारत की नई करेंसी नेपाल में गैरकानूनी घोषित कर दी गई है। आज (शुक्रवार) से नेपाल में दो हजार, पांच सौ और दो सौ रुपये के नए नोटों को बैन कर दिया गया है। इन्हें लेकर नेपाल जाना, अपने पास रखना और इन नोटों के बदले सामान देना अब गैरकानूनी होगा।

नेपाल के संचार और सूचना प्रविधि मंत्री गोकुल प्रसाद बास्कोटा ने गुरुवार देर रात इसकी पुष्टि की है। मंत्री बास्कोटा ने गुरुवार रात बातचीत में कहा कि नेपाल में आर्थिक अपराध और हवाला कारोबार पर रोक लगाने के लिए इसकी पहल की गई है। शुक्रवार से दो सौ, पांच सौ और दो हजार रुपये के भारतीय नोट नेपाल में गैरकानूनी हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव नेपाल के पर्यटन उद्योग पर पड़ेगा, लेकिन देशहित में यह फैसला जरूरी था।

नेपाल सरकार ने अभी तक भारत में नोटबंदी के बाद जारी हुई नई करेंसी को मान्यता तो नहीं दी थी पर उसे गैरकानूनी भी नहीं घोषित किया था। लेकिन नेपाल सरकार ने नई भारतीय करेंसी को गैरकानूनी घोषित करते हुए इनका प्रचलन पूरी तरह बंद कराने का फैसला किया है।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

12 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

12 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

14 hours ago