डॉ ए एन चौहान ने बताए खसरा रूबेला टीकाकरण के फ़ायदे

फारुख हुसैन

मितौली खीरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाएं जा रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर सीएचसी मितौली में एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। डॉ ए एन चौहान ने बताए खसरा रूबेला टीकाकरण के फ़ायदे।

प्रेस वार्ता के दौरान सीएचसी अधीक्षक डॉ ए एन चौहान ने बताया कि खसरा एक जानलेवा रोग है जो कि वायरस की तरह फैलता है इससे बच्चों को विकलांगता तथा असमय मृत्यु हो सकती है वही रुबैला एक संक्रामक रोग है यही भी वायरस की तरह फैलता है इसके लक्षण बिल्कुल खसरा रोग जैसे होते है। यदि कोई महिला गर्भावस्था के शुरुआती चरण में इससे संक्रमित हो जाये तो उसके भ्रूण तथा नवजात शिशु के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

इन गम्भीर रोगों से बचने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मितौली में अलग अलग 26 टीमें टीकाकरण में लगाई गई है। जो की क्षेत्र के 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को खसरा रूबेला टीका लगा रही हैं। वही 26 नवम्बर से चल रहे खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान में अभी तक मितौली सीएचसी के अंतर्गत आने वाले बच्चो का टीकाकरण लगभग 60 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। पत्रकारों द्वारा बच्चे बीमार होने के सवाल पर अधीक्षक ने बताया बच्चे बीमार नही होते बल्कि डर जाते है खसरा रुबैला टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इसका कोई दुष्प्रभाव नही है। और हमारी हर टीम में एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहता है ताकि ऐसी कोई दिक्कत न आवे। इस मौके पर डॉ शोएब अख़्तर बीपीएम तैय्यब सिद्दिकी बीएमसी अंकित मिश्रा, काउंसलर देव नन्दन श्रीवास्तव मौजूद रहे।।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

10 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

11 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

11 hours ago