Categories: HealthSpecial

लाखों का बजट पास होने के बाद भी कुत्ता काटने के इंजेक्शन अस्पतालों में नहीं है उपलब्ध

फारुख हुसैन

मोहम्मदी खीरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुख्य शाखा में अगले कई दिन तक कुत्ता, बिल्ली और बंदर के काटे मरीजों को इलाज के लिए परेशान होना पड़ेगा।यहां पर एंटी रैबीज इंजेक्शन खत्म हो चुके हैं। शुक्रवार को यहां पर इंजेक्शन लगवाने के लिए आए सभी मरीजों को जिला अस्पताल जाने के लिए कह दिया गया। मीलों का सफर तय कर जब तक जिला अस्पताल तक पहुंचे, तब तक वहां पर ओपीडी बंद हो चुकी थी। ऐसे में मरीजों को बाजार से इंजेक्शन खरीदकर निजी अस्पतालों से लगवाने पड़े।

मोहम्मदी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र के अलावा आसपास के गांवों के लोग जांच और इलाज के लिए आते हैं। यहां पर रोजाना एंटी रैबीज इंजेक्शन लगवाने के लिए 40 से 50 मरीज आते हैं। पिछले दिनों यहां पर करीब 250 एंटी रैबीज इंजेक्शन कंपनी की ओर से भेजे गए थे।यह इंजेक्शन बीते 12 जनवरी को खत्म हो गए।अस्पताल प्रबंधन की ओर से इसकी सूचना भी पंजीकरण काउंटर पर लगा दी गई है। पिछले दो दिनों से यहां पर इंजेक्शन खत्म होने के कारण कुत्ता, बिल्ली और बंदर के काटने के बाद इंजेक्शन लगवाने के लिए आए मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

शुक्रवार को भी कुत्ते के काटने के बाद आनन-फानन में मरीज को लेकर जब तीमारदार अस्पताल पहुंचे तो उन्हें इंजेक्शन खत्म होने की जानकारी मिली।अस्पताल प्रबंधन की ओर से तीमारदारों को मरीज को लेकर जिला अस्पताल जाने के लिए कह दिया गया। परेशान तीमारदार जब जिला अस्पताल पहुंचे वहां पर एंटी रैबीज इंजेक्शन लगाने का समय खत्म हो चुका था। इससे परेशान होकर परिजन व मरीज निजी अस्पताल गए। जहां पर बाजार से इंजेक्शन लाने के लिए कह दिया गया। आर्थिक रूप से कमजोर परिजनों को बाजार से इंजेक्शन खरीदकर अपने मरीज को लगवाना पड़ा।

सीएचसी अधीक्षक सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि मेरे द्वारा निरंतर एंटी रेबीज इंजेक्शन की डिमांड जिला मुख्यालय पर भेजी जा रही है। मैं उच्चाधिकारियों से वार्ता भी कर रहा हूं जैसे ही जिले पर इंजेक्शन उपलब्ध हो जाएंगे तत्काल प्रभाव से क्षेत्रीय लोगों का उसका लाभ मिलना संभव होगा।

क्षेत्रीय सांसद रेखा अरुण वर्मा ने हमसे बात करते हुवे कहा कि यह गंभीर विषय है। जल्द ही उच्च अधिकारियों से वार्ता कर क्षेत्र में एंटी रेबीज इंजेक्शन उपलब्ध कराने का कार्य करूंगी।

एडिशनल सीएमओ से बात होने पर उन्होंने कहा कि एंटी रेबीज इंजेक्शन की कमी क्षेत्रों में चल रही है। यह समस्या ऊपर से है। जल्द ही अधिकारियों से बात कर उपलब्ध कराया जाएगा।

वही जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि जनता से जुड़ी यह बड़ी समस्या है।यह मामला संज्ञान में आया है। मैं शासन पर बात कर जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान सोमवार तक कराने का प्रयास करूंगा।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

34 mins ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

44 mins ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

3 hours ago