Categories: AllahabadUP

वासंतिक मौसम में सावन की फुहार, उमड़-घुमड़ रहे बादल

तारिक खान

प्रयागराज : आसमान में उमड-घुमड़ रहे बादल और वासंतिक मौसम में सावन की फुहार…यूं तो सुनने में कुछ अटपटा सा लगता है लेकिन है सोलह आने सच। कम से कम आज के मौसम को देखकर तो यही कहा जा सकता है। जी हां…गुरुवार को वातावरण में ऐसा ही कुछ दिखा। सुबह से ही आसमान में बादलों की आमद और उनके आपस में लडऩे की गर्जना कानों में स्पष्ट सुनाई दे रही थी। जाहिर है रिमझिम बारिश से सिहरन भी बढ़ गई है।

मौसम का मिजाज लोगों की समझ से परे

इन दिनों मौसम का मिजाज लोगों की समझ से परे है। और हो भी क्यों न, कभी साफ आसमान में सूर्य की तल्ख रोशनी तो कभी बारिश के साथ कंपकंपाहट सा माहौल। अभी कल यानी बुधवार की ही बात करें तो दोपहर में यह हाल था कि शरीर पर गर्म कपड़ा नहीं ठहर रहे थे। यह लग रहा था कि बहुत जल्द गर्म कपड़े बाक्स में पहुंच जाएंगे। हां यह बात इतर है कि रात में ठंड का एहसास था।

सुबह से रिमझिम फुहार

सोकर उठने पर ठंड का कुछ एहसास हुआ। बाहर जाने पर आसमान में बादलों के साथ ठंडी हवा का असर था। कुछ घंटे बाद यानी करीब साढ़े दस बजे फुहार गिरने लगी। राह चलते लोगों को परेशानी हुई। कपड़े भीगे तो ठंड लगने लगी। फिर तो बारिश का क्रम दोपहर बाद तक लगातार बना रहा। आसमान में उमड़ते-घुमड़ते बादलों को देखकर यही अंदाजा लगाया गया कि अभी और बारिश की संभावना है।

कुंभ मेलार्थी और कल्पवासियों की फजीहत

अचानक बदले मौसम ने शहरवासियों के साथ ही कुंभ मेलार्थी और कल्पवासियों को भी दिक्कत में डाल दिया। बारिश से जहां दूर-दूर से संगम स्नान को आए श्रद्धालु ठौर की तलाश में इधर-उधर झांकते नजर आए, वहीं कल्पवासियों के शिविरों में भी परेशानी हुई। ठंड भी बढ़ गई तो गर्म कपड़ों के साथ ही कुछ शिविरों में अलाव का भी सहारा लेना पड़ा।

फसलों के लिए रामबाण

जिस तेजी से इन दिनों मौसम गर्मी की ओर अग्रसर था, उससे रबी की फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पडऩे का असर था। इससे किसान चिंतित थे। आज की रिमझिम फुहार से उनके चेहरे खिल उठे। किसानों की मानें तो रबी की फसलों चना, सरसों, मटर, गेहूं आदि को यह बारिश राहत देगी।

क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी

मौसम विज्ञानी डॉ. एसएस ओझा कहते हैं कि पश्चिम की हवा पर पूरब की हवा भारी पडऩे के कारण मौसम अचानक बदल गया है। हो रही बारिश से फसलों को फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल 48 घंटे तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

14 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

14 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

14 hours ago