वासंतिक मौसम में सावन की फुहार, उमड़-घुमड़ रहे बादल

तारिक खान

प्रयागराज : आसमान में उमड-घुमड़ रहे बादल और वासंतिक मौसम में सावन की फुहार…यूं तो सुनने में कुछ अटपटा सा लगता है लेकिन है सोलह आने सच। कम से कम आज के मौसम को देखकर तो यही कहा जा सकता है। जी हां…गुरुवार को वातावरण में ऐसा ही कुछ दिखा। सुबह से ही आसमान में बादलों की आमद और उनके आपस में लडऩे की गर्जना कानों में स्पष्ट सुनाई दे रही थी। जाहिर है रिमझिम बारिश से सिहरन भी बढ़ गई है।

मौसम का मिजाज लोगों की समझ से परे

इन दिनों मौसम का मिजाज लोगों की समझ से परे है। और हो भी क्यों न, कभी साफ आसमान में सूर्य की तल्ख रोशनी तो कभी बारिश के साथ कंपकंपाहट सा माहौल। अभी कल यानी बुधवार की ही बात करें तो दोपहर में यह हाल था कि शरीर पर गर्म कपड़ा नहीं ठहर रहे थे। यह लग रहा था कि बहुत जल्द गर्म कपड़े बाक्स में पहुंच जाएंगे। हां यह बात इतर है कि रात में ठंड का एहसास था।

सुबह से रिमझिम फुहार

सोकर उठने पर ठंड का कुछ एहसास हुआ। बाहर जाने पर आसमान में बादलों के साथ ठंडी हवा का असर था। कुछ घंटे बाद यानी करीब साढ़े दस बजे फुहार गिरने लगी। राह चलते लोगों को परेशानी हुई। कपड़े भीगे तो ठंड लगने लगी। फिर तो बारिश का क्रम दोपहर बाद तक लगातार बना रहा। आसमान में उमड़ते-घुमड़ते बादलों को देखकर यही अंदाजा लगाया गया कि अभी और बारिश की संभावना है।

कुंभ मेलार्थी और कल्पवासियों की फजीहत

अचानक बदले मौसम ने शहरवासियों के साथ ही कुंभ मेलार्थी और कल्पवासियों को भी दिक्कत में डाल दिया। बारिश से जहां दूर-दूर से संगम स्नान को आए श्रद्धालु ठौर की तलाश में इधर-उधर झांकते नजर आए, वहीं कल्पवासियों के शिविरों में भी परेशानी हुई। ठंड भी बढ़ गई तो गर्म कपड़ों के साथ ही कुछ शिविरों में अलाव का भी सहारा लेना पड़ा।

फसलों के लिए रामबाण

जिस तेजी से इन दिनों मौसम गर्मी की ओर अग्रसर था, उससे रबी की फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पडऩे का असर था। इससे किसान चिंतित थे। आज की रिमझिम फुहार से उनके चेहरे खिल उठे। किसानों की मानें तो रबी की फसलों चना, सरसों, मटर, गेहूं आदि को यह बारिश राहत देगी।

क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी

मौसम विज्ञानी डॉ. एसएस ओझा कहते हैं कि पश्चिम की हवा पर पूरब की हवा भारी पडऩे के कारण मौसम अचानक बदल गया है। हो रही बारिश से फसलों को फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल 48 घंटे तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *