Categories: International

ईरान ने उन देशों के साथ भी संबंध के लिए हाथ बढ़ाया जो ईरान से कटे कटे से हैं

आदिल अहमद

राष्ट्रपति रूहानी ने कहा है कि ईरान सभी पड़ोसी देशों के साथ संबंध बढ़ाना चाहता है। डॉक्टर हसन रूहानी ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि तेहरान अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छा संबंध चाहता है, कहा कि अगर कुछ पड़ोसियों के साथ कुछ मुश्किल है तो यह उनकी तरफ़ से शुरु हुयी है।

उन्होंने रविवार को दक्षिणी ईरान के बूशहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, पूरे क्षेत्र के विकास को तेहरान का उद्देश्य बताया और कहा कि ईरान का क़तर, ओमान, तुर्की, आज़रबाइजान गणराज्य, तुर्कमनिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान सहित पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध हैं और हम सभी पड़ोसियों के साथ संबंध चाहते हैं।

डॉक्टर रूहानी ने अपने हालिया इराक़ दौरे का उल्लेख करते हुए, ईरान-इराक़ संबंधों को क्षेत्र सहित दुनिया के लिए नमूना बताया। उन्होंने कहाः “इराक़ का 3 दिवसीय दौरा और इस दौरान इराक़ से हुयी सहमतियों व समझौतों का मतलब यह है कि तेहरान-बग़दाद संबंध सिर्फ़ दो सरकारों तक सीमित नहीं हैं, बल्कि यह सभी वर्गों, गुटों, राजनेताओं और सामाजिक व धार्मिक हस्तियों के बीच संबंध को दर्शाता है।”

उन्होंने इसी तरह दुश्मन की ईरान को नुक़सान पहुंचाने की साज़िशों की ओर इशारा करते हुए कहा कि अमरीका, ज़ायोनी और क्षेत्र की रूढ़ीवादी सरकारें ईरानी जनता पर दबाव बढ़ा रही हैं, लेकिन महान ईरानी राष्ट्र को नहीं झुका पाएंगी।

ईरानी राष्ट्रपति ने दक्षिणी पार्स के चौथे फ़ेज़ में 11 अरब डॉलर पूंजिनिवेश वाली देश की ऊर्जा क्षेत्र की एक बहुत बड़ी परियोजना के उद्घाटन की सूचना देते हुए कहा कि इस तरह की परियोजनाएं दर्शाती हैं कि दुश्मन के दबाव के बावजूद ईरान अपने मार्ग पर बढ़ता रहेगा।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

8 hours ago