Categories: Mau

सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान : जिले में 26 नये टीबी के मरीज मिले

आसिफ रिज़वी

मऊ, 17 जून 2019 – पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत 10 जून से 20 जून तक चलने वाले टीबी सक्रिय खोज अभियान के सातवें चरण हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय समीक्षा की जा रही है जिसके संबंध में जिला क्षय रोग अधिकारी ने जानकारी उपलब्ध कराई है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस.पी. अग्रवाल ने बताया कि अभियान के तहत तीन दिन में लगभग 76 हज़ार लोगों की स्क्रीनिंग हुई, जिसमें 443 लोगों के बलगम की जांच की गई। जांच के बाद कुल 26 नये टीबी के रोगियों की पहचान हुई तथा सभी का इलाज़ शुरु कर दिया गया है।

         डीटीओ ने बताया कि टीबी की सभी जांच एवं इलाज मुफ्त उपलब्ध है। रजिस्टर्ड मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत 500 रुपये प्रति माह पौष्टिक आहार के लिये दिया जाता है। टीबी की जांच के लिए जनपद में उच्च तकनीकी वाले 2 सीबीनॉट मशीन उपलब्ध हैं, जो एक जिला टीबी केंद्र में तथा दूसरी सीएचसी घोसी में कार्य कर रही है। उन्होने बताया कि जनपद में टीबी सक्रिय खोज अभियान के सफल संचालन हेतु 90 टीम तैनात की गयी हैं। प्रत्येक टीम में तीन-तीन प्रशिक्षित सदस्य, एक सुपरवाइजर, दो सुपरवाइजर पर एक सीएचसी एम्ओटीसी मानिटर डाटा मोनिट्रिंग का कार्य कर रहे हैं जिसके लिए कुल दस एम्ओटीसी तैनात हैं।

         वर्ष 2019 में पब्लिक सेक्टर से 871 एवं प्राइवेट सेक्टर से 552 टीबी के मरीज नोटिफाई किए गये हैं, जिनमें से 65 एमडीआर (मल्टी ड्रग रजिस्टेंस) मरीज पाए गए जिनका इलाज जिला अस्पताल के डीआरटीबी सेंटर में चल रहा है।

         डीटीओ ने जानकारी दी सामान्यतया टीबी के ये लक्षण हैं जो एक बार में पहचाने जा सकते हैं। दो सप्ताह या उससे अधिक समय से लगातार खाँसी का आना, खाँसी के साथ बलगम का आना, बुखार आना (विशेष रूप से शाम को बढ़ने वाला), वजन का घटना, भूख कम लगना, सीने में दर्द, बलगम के साथ खून आना आदि इसके मुख्य लक्षण हैं।

         वहीं टीबी के मरीजों को खांसते व छींकते समय नाक व मुंह को कपडें से ढक कर रखें और इधर-उधर न थूकें, जिससे यह अन्य लोगों में न फैले। इसमें से किसी तरह के लक्षण दिखाई देने पर सीधे अपने निकटतम सेंटर पर पर पहुच कर इलाज़ करा सकते हैं।

aftab farooqui

Recent Posts

वाराणसी: जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड में युवक की पीट-पीट कर निर्मम हत्या, पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ आज़मी वाराणसी: वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड इलाके में एक युवक की…

10 hours ago

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

11 hours ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

12 hours ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

12 hours ago