Categories: Lakhimpur (Khiri)

आकषर्ण का केंद्र बना हेम कुमार का बगिचा

फ़ारुख हुसैन 

लखीमपुर खीरी

पलिया कलां
हेम कुमार चौहान के बगीचे में सेब ,संतरा, नाशपाती, अंगूर तरह-तरह के फल फूल ही नहीं बल्कि कि जैसे महंगे एवं दुर्लभ पौधे जैसे रूद्राक्ष , सिंदूर, नारियल सफेद अमरूद के फल भी उपलब्ध हैं । हेम कुमार ने बागवानी की शुरुआत वैसे तो शौकिया तौर पर की थी लेकिन अब इसे प्रोफेशनल अंदाज के साथ कर रहे हैं। पलिया से निघासन जाने वाले वाले मार्ग पर गुलरा भगवंनत नगर में यह बगिचा मौजूद है।

वह पेड़ पौधों की नई पौध तैयार कर उसे बिक्री कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं हेम कुमार की बगिया को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं और यहां पर लगी नाशपाती सेब बादाम नारियल जैसे पौधों की खूबसूरती को घंटों निहारते रहते हैं।


हेम कुमार का कहना था कि पेड़ पौधे और फुलवारी का शौक उन्हें हमेशा से रहा है उन्होंने शांतिकुंज हरिद्वार से वृक्षारोपण पर एक कोर्स भी किया जिसके बाद इसी व्यवसाय का रूप दिया !

हेम कुमार के इस काम में उनका परिवार भी पूरा साथ देता है ।बच्चे भी पेड़ों में पानी डालने को अपनी आदत बना चुके हैं उनके बगीचे में चंदन, लीची, मुसम्मी बादाम नारियल ,अमरुद जामुन जैसे सैकड़ों पेड़ मौजूद है जिसे देखने बाहर से लोग आए दिन आते रहते हैं हम कुमार की लगाए पर कई जिलों लखीमपुर बहराइच सीतापुर हरिद्वार तक प्रसिद्धि पा चुके हैं!

aftab farooqui

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

14 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

14 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

15 hours ago