Categories: Special

प्यास बुझाने वाली नदिया हो रही है खुद प्यासी, ग्रामीणों ने गड्ढो में पानी भर कर दिया पशु पंक्षियों के पानी पीने का इंतज़ाम

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। भीषण गर्मी में जिले में बहने वाली कठिना नदी कई जगहों पर सूख गई। घमहा घाट पुल के पास पानी न रहने और एक गड्डे में भरे पानी के जहरीला होने से दर्जनों पक्षियों की मौत हो गई। इसको देखकर गांव के रहने वाले वन्यजीव प्रेमियों ने गड्डा खेादा और उसमें बोरिंग से पानी भर कर उस क्षेत्र में रह रहे पशु पक्षियों की प्यास बुझा कर नई मिसाल पेश की है। मोहम्मदी (महेशपुर)रेंज में कठिना नदी जगह जगह सूख गई है। पशु पक्षी प्यासे मर रहे है।कठिना नदी के किनारे कई चिड़िया प्यासी मर गई। मवेशियों को भी पानी नही मिल रहा है। जिसको देखकर वन्य जीव प्रेमी सामने आए और नदी के किनारे गड्ढा बनाकर बोरिंग से पानी भरा।

पानी भरा देखकर चिड़िया चह चहाने लगी। गांव के लोगों ने बताया कि कठिना नदी जगह जगह सूख गई है। नदी के किनारे गढ्ढो में जो पानी भरा है वह जहरीला हो गया है जिसको पीकर कई चिड़िया मर गई। इसकी सूचना चरवाहों ने इब्राहिम पुर के बीडीसी सदस्य राम कुमार वर्मा और प्रधान राम विलास को दी। रामकुमार ने बताया कि हम लोगों ने जब घमहा घाट पुल के पास जाकर देखा तो बन्दर भी प्यासे चीख रहे थे और आधा दर्जन से अधिक चिड़िया गड्ढे के पास मरी पड़ी थी। ऐसा लग रहा था कि गड्ढे में पानी बहुत कम था जिस कारण वह जहरीला हो गया था।पशुओ और पक्षियों के प्रेमी राम कुमार ने पानी गड्ढा साफ करवाकर बड़ा करने के काम शुरू कर दिया।

उनके इस प्रयास में अन्य वन्य जीव प्रेमी सामने आए और करीब पांच फीट गहरा गड्ढा बना कर तैयार कर दिया। इसमें घमहा घाट के गंगा राम की बोरिंग से अंग्रेज सिंह ने अपना इंजन लगाया और राम कुमार डीजल मंगाकर गड्ढे को पानी से भर दिया। प्रधान राम विलास ने बताया कि रोज गड्ढे को भरा जायेगा ताकि इलाके का कोई पशु पक्षी प्यासा न रहे। इस कार्य में राकेश गोस्वामी,माधव राम,श्याम लाल, सुनील,पुनीत कुमार,प्रवीण कुमार,विनोद कुमार,सुरेश पाल का विशेष सहयोग रहा।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

17 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

17 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

17 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

17 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

17 hours ago