Categories: National

कर्णाटक का सियासी घमासान – कल (मंगलवार) 6 बजे शाम को होगी विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग

तारिक ज़की

कर्णाटक में चल रहे सियासी घमासान के आज विराम लगने की उम्मीद अब समाप्त हो चुकी है। दिन भर चली विधानसभा में जिच के बीच देर रात मध्य रात्रि के 15 मिनट पहले ही कर्णाटक विधानसभा स्थगित किया गया है और विश्वास मत पर मतदान कल यानी मंगलवार को शाम 6 बजे होने का समय सुनिश्चित किया गया है।

इसके पहले विधानसभा में आज दिन भर जिच चली। इस दौरान कर्नाटक विधान सभा की कार्यवाही आज सोमवार को कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई, क्योंकि कांग्रेस-जेडीएस सदस्यों ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए और समय देने की मांग कर रहे थे। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने सत्ताधारी गठबंधन के सदस्यों को अपना भाषण तुरंत समाप्त करने को कहा ताकि विश्वास मत प्रक्रिया सोमवार को ही पूरी करवायी जा सके।

इस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने विरोध जताया। सदन में गठबंधन के सदस्य नारेबाजी करने लगे, हमें चाहिए इंसाफ, हम चर्चा चाहते हैं। इस नारेबाजी के बीच सदन कुछ देर के लिये स्थगित कर दिया गया। उधर, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि विश्वास मत के लिए वह आधी रात तक भी इंतजार करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा, अब मैंने चीफ व्हिप सुनील से कहा कि इसे आज ही खत्‍म किया जाए। येदियुरप्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने वादा किया है कि आज इसे खत्‍म करेंगे और बहुमत साबित करेंगे। हम आज सदन में रात 12 बजे तक हैं। इससे पहले स्पीकर के आर रमेश कुमार ने कहा कि मुझे विपक्ष के नेता से व्हाट्सअप पर मैसेज मिले हैं कि मुझे आज विश्वास मत को खत्म कर देना चाहिए। मैं अपने शब्द पर अडिग रहना चाहता हूं।

इस बीच सदन में शाम को उस समय और हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मेरे फर्जी हस्ताक्षर वाला एक जाली पत्र प्रसारित किया जा रहा है कि मैंने इस्तीफा दे दिया। इस बयान के बाद सदन में हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। ये बहस रात 11:45 बजे के तक चली और उसके बाद कर्नाटक विधानसभा मंगलवार तक के लिए स्थगित। विधानसभा के स्पीकर ने कहा कि कल मंगलवार शाम 6 बजे विश्वास मत पर होगी वोटिंग।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

18 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

18 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

18 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

19 hours ago