Categories: Religion

गांव के लोगो की प्राकृतिक अपदाओ से बचाव एवं सुख समृद्धि हेतु पूजे गए डीह बाबा और काली मां

उमेश गुप्ता

बिल्थरा रोड (बलिया) अपने गांव को संक्रामक बिमारीयो तथा महामारी से बचाने व सुख समृद्धि की कामना की चाह लिए क्षेत्र के हल्दीरामपुर ग्राम सभा अंर्तगत छपिया स्थित डीह बाबा स्थान पर ग्रामीणों द्वारा परम्परागत तरीके से गांव के मुखिया (कोतवाल) डीह बाबा का सोमवार को पुजन अर्चन किया गया।वर्ष भर में एक बार होने वाले इस वार्षिक कार्यक्रम की भव्यता प्रदान करने और गांव को संक्रामक बिमारीयो एवं महामारी और बुरी बलाओं से बचाने के लिए गांव के प्रत्येक सदस्यो ने भरपुर सहयोग किया

इस अवसर पर पुरोहित आशुतोष तिवारी ने डीह बाबा व लाल मणि ब्रम्ह बाबा के स्थान पर पुजन हवन कराया। वही पंथी(पुजेरी) सुनेश्वर जी, मनोज प्रसाद, अनिल कुमार उर्फ घुरा साधु ने शुद्ध देसी घी व गाय के दूध का कराह चढ़ाकर डीह बाबा व काली मां को प्रसन्न करने का प्रयास किया। ताकि गांव में प्राकृतिक आपदाओं से बचा रहे। पंथीयो की अगुवाई में ग्रामीणों ने घड़ा में घाघरा के जल से गांव का सीमांकन भी किया। मान्यता है कि गांव का जिस सरहद तक सीमांकन हो जाता है उसके अंदर बुरी बलाएं नहीं आती।

पुजन अर्चन के दौरान छपिया सहित अगल बगल के गांवो से पधारे सैकड़ों नर नारीयो ने डीह बाबा व काली मां के जयकारे लगाए। पुजा मे पनिसरातारनपुरबरतरपोखरापरसड़कपर, रामलीला बारीकटहरबारी,  छपियानारापारबांसलाल आदि टोलो के लोगो ने भाग लिया।पुजा कार्यक्रम के व्यवस्थापक व नेयुमं के संरक्षक सी पी सिंह विसेन,ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजा राम, राम कृपाल राजभर, बेचन प्रसाद, बृजभान यादव, राधा चौधरी, बबलू प्रसाद, रवि सिंह, लल्लन प्रसाद, जागा राम आदि का सहयोग सराहनीय रहा। नेयुमं के कार्यकर्ताओं ने प्रसाद का वितरण किया।

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

9 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

13 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

16 hours ago