Categories: National

फर्जी है सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश राज्य के बटवारे की चल रही लिस्ट

हर्मेश भाटिया

लखनऊ. आज कल सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के ज़िला मुख्यालयों की एक लिस्ट इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि सरकार ने यूपी के बंटवारे का मसौदा तैयार कर लिया है। इस लिस्ट के हवाले से फ़ेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप के बहुत से यूज़र यह दावा कर रहे हैं कि ‘यूपी को तीन राज्यों में बाँटा जाने वाला है। इनका नाम होगा उत्तर प्रदेश, दूसरा बुंदेलखण्ड और तीसरा पूर्वांचल। पहले की राजधानी लखनऊ, दूसरे की प्रयागराज और तीसरे की राजधानी गोरखपुर होगी।

इस वायरल लिस्ट में यह भी दावा किया गया है कि यूपी के कुछ ज़िलों को उत्तराखण्ड, दिल्ली और हरियाणा में शामिल करने की योजना बनाई गई है और इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी। वही दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार यह एक फ़र्ज़ी लिस्ट है और सरकार इस दिशा में कोई क़दम नहीं उठाने जा रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस लिस्ट के बारे में यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी के सूचना सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के बँटवारे की कोई योजना नहीं है। यूपी सरकार के सामने इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं है। सोशल मीडिया पर इससे संबंधित जो भी ख़बरें घूम रही हैं, वो फ़र्ज़ी हैं। लोग ऐसी अफ़वाहों पर ध्यान ना दें।

वहीं भारत के गृह मंत्रालय की ओर से प्रेस से बात करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी इस बात से इनकार किया कि ‘यूपी के बँटवारे की कोई योजना’ बनाई गई है। उन्होंने कहाकि केंद्र सरकार के सामने ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं आया है। सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही लिस्ट फ़र्ज़ी है।

pnn24.in

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

10 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

10 hours ago