Categories: HealthSpecial

खुद बीमार है स्वास्थ उपकेन्द्र पसगवां, भवन निर्माण है केवल सरकारी धन का दुरूपयोग

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी÷ पसगवां ब्लॉक के रहजनिया में बना लाखों की कीमत से स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन बना। इस भवन में एक दिन भी लोगों को इलाज नहीं मिला। यहां न तो डाक्टर पहुंचे न ही दवाएं। लाखों की लागत से बनी बिल्डिंग जर्जर हो गई। अब यहां लोग अपने जानवर बांध रहे हैं। भवन के आसपास झाड़ियां उग आई हैं।

केंद्र और प्रदेश की सरकार भले ही जनता की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर अनेकों योजनाएं चला रही हो लेकिन धरातल पर इसका अजब भी नजारा सामने आ रहा है। स्वास्थ्य उपकेंद्र की बदहाली इन योजनाओं पर पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। विकास खंड पसगवां के नेशनल हाईवे के किनारे बसे रहजनिया गांव में बना स्वास्थ्य उपकेंद्र का केन्द्र अपनी हालत पर खुद ही आंसू बहा रहा है। लाखों की लागत से बनाया भवन आज जर्जर अवस्था में तब्दील होने के साथ-साथ जानवरों के बांधने के काम आ रहा है।

आलम यह है कि जो यह बिल्डिंग लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को बनाया गया था वह आज खुद बीमार चल रहा है। खाली पड़े इस भवन में लगी खिड़कियां दरवाजे लोग निकाल ले गए। क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए सीएचसी पसगवा जाना पड़ता है अगर यह स्वास्थ्य उपकेंद्र लोगों को इलाज के काम आता होता तो नेशनल हाईवे पर हो रहे एक्सीडेंट से तमाम लोगों की जानें बच सकती थी। गांव के लोग बताते हैं कि यह भवन कई वर्षों से बना पड़ा हुआ है। इसमें आज तक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी यहां झांकने तक नहीं आए हैं। ग्रामीणो ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर की है जिससे सुनवाई हो सके और हम लोगों को समय से इलाज मिल पाए।

अधीक्षक को पता ही नहीं-इस मामले में जब अधीक्षक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पसगवां डॉक्टर गौरव खन्ना से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रहजनिया में हमारे हिसाब से कोई स्वास्थ उप केंद्र का सेंटर नहीं बना है। यदि आप कह रहे हैं बना है तो उसकी जानकारी की जाएगी और उच्चाधिकारियों को सूचना दी जाएगी।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

11 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

12 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

13 hours ago