Categories: Special

आलू बताकर नेपाल भेजा जा रहा प्याज

फारुख हुसैन

गौरीफंटा. आसमान छू रहे प्याज के दामों के कारण भारत नेपाल सीमा पर प्याज की तस्करी शुरू हो गई है। कस्टम विभाग की मिलीभगत के चलते प्याज की बोरीयों को आलू बता कर तस्कर इसे नेपाल पहुंचा रहे हैं। बार्डर पर लगे कैमरों को बिजली न होने का बहाना बताकर बंद कर दिया जाता है या तो  दुसरी ओर मोड़ दिया जाता है जिससे वहां हो रही संदिग्ध गतिविधि कैमरों में कैद नहीं हो पाती।

भारत ने नेपाल को प्याज भेजने पर रोक लगा दी है इसके बाद नदी घाटों एवं चोरी छुपे प्याज की तस्करी भारत से नेपाल की सीमाओं पर जारी है । हालांकि एजेंसियां उसे रोक पाने में असफल हो रही है। छोटी छोटी मात्रा में नेपाली युवा प्याज ले जा रहे हैं उनका कहना है कि हमारे नेपाल में ₹ 250 नेपाली मुद्रा में प्याज की कीमत हो गई है भारत में 90से 100 ₹ के बीच प्याज की कीमत है।

प्याज यहां नेपाल के मुताबिक सस्ता मिल रहा है हम इसे ले जा रहे हैं क्योंकि नेपाल से भारत का रोटी और बेटी का संबंध है। इसलिए सरकारी एजेंसियां भी इस पर रोक लगा पाने में नाकाम सिद्ध हो रही हैं सरकार की मंशा है कि भारतीय प्याज पहले भारतीयों को पूरा हो जाए उसके बाद ही नेपाली या अन्य देशों को दिया जाए।

भारत-नेपाल सीमा के गौरीफंटा बार्डर से प्याज लेने आए एक राजीव वस्नेत का कहना था कि नेपाल में प्याज मंहगा है मजबूरी है कि हमें भारत प्याज लेने जाना पड़ रहा है भारत सरकार ने प्याज पर रोक लगा दी है। बॉर्डर की तकरीबन सभी मंडियों में प्याज की बिक्री एक साथ तेजी से बढ़ गई है।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

17 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

18 hours ago