Categories: Religion

मौनी अमावस्या स्नान पर्व : माघ मेले में सभी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक

तारिक खान

प्रयागराज। मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या के मद्देनजर दो दिन पहले से ही मेले में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मंगलवार शाम से ही वाहनों को पार्किंग में खड़ा कराया जाने लगा। वहीं बुधवार की सुबह से दोपहिया समेत सभी तरह के वाहनों की मेले में प्रवेश पर पाबंदी लागू कर दी गई है। सभी वाहनों को पार्किंग में खड़ा कराया जा रहा है। मेले के निकट के पार्किंग स्थल भरने पर अन्य स्थलों का इस्तेमाल किया जाएगा। बस, ट्रैक्टर, मैजिक जैसी गाडिय़ों को मंगलवार से ही माघ मेला से पहले रोका जाने लगा था।

वाहनों की पाबंदी 26 जनवरी की रात 10 बजे तक लागू रहेगी

एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह ने बताया कि दूसरे जनपद से शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर बुधवार सुबह पांच बजे से रोक लागू कर दिया गया है।  यह पाबंदी 26 जनवरी की रात 10 बजे तक रहेगी। ऐसे में ट्रक और टैैंकर जैसे भारी वाहनों को कानपुर, वाराणसी, रीवा, लखनऊ, मीरजापुर, प्रतापगढ़ के लिए दूसरे मार्गों से भेजा जाएगा। लखनऊ-प्रयागराज मार्ग गुरुवार शाम छह बजे से वन-वे रहेगा। लखनऊ की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुवार शाम से नवाबगंज से कोखराज बाइपास से पूरामुफ्ती होकर धूमनगंज के रास्ते शहर में भेजा जाएगा। यूं ही, प्रतापगढ़ की तरफ से आने वाले वाहनों को भी कोखराज बाइपास से धूमनगंज होकर शहर आना होगा। लखनऊ और प्रतापगढ़ की तरफ से मेले में आने वाले वाहनों को गुरुवार सुबह पांच बजे से बघाड़ा कछार क्रासिंग में खड़ा कराया जाएगा।

मीरजापुर की तरफ से आने वाले वाहन नव प्रयागम् पार्किंग में खड़े होंगे

मीरजापुर की तरफ से आने वाले वाहन भी गुरुवार शाम छह बजे से नव प्रयागम् पार्किंग में खड़े किए जाएंगे। जौनपुर और वाराणसी की तरफ से आने वाले वाहन भी गुरुवार शाम छह बजे से कटका तिराहे से आगे नहीं जाने दिए जाएंगे। एसपी मेला ने अपील की है कि मौनी अमावस्या पर यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए 23 जनवरी की शाम छह बजे से 24 की रात तक शहर में चार पहिया वाहनों का इस्तेमाल करने से बचें।

शहरी वाहनों के लिए यहां रहेगी पार्किंग

शहर क्षेत्र के वाहन 23 जनवरी की रात 10 बजे के बाद महात्मा गांधी मार्ग पर सीएमपी डाट पुल से आगे नहीं जा पाएंगे। इस मार्ग पर आए वाहनों को सीएमपी डिग्री कॉलेज, केपी इंटर कॉलेज, जीआइसी इंटर कॉलेज, सीएवी इंटर कॉलेज में खड़ा किया जाएगा। वहीं शहर क्षेत्र से मेला जाने वाले तीर्थ यात्रियों के वाहन 22 जनवरी से 23 जनवरी को रात नौ बजे पांटून पुल वर्कशॉप अलोपी देवी मंदिर, अलोपी देवी पार्किंग तक जा सकेंगे।

24 को ई-रिक्शा और ऑटो पर रोक

मौनी अमावस्या वाले दिन 24 जनवरी को पुराने शहर क्षेत्र और महात्मा गांधी मार्ग तथा जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर ऑटो तथा ई-रिक्शा के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। जाम से बचाव के लिए यह फैसला हुआ है।

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

3 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

8 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

11 hours ago