Categories: Health

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन

गौरव जैन

रामपुर। मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार जनपद के 36 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन करके एनीमिया, डायबिटीज, पेट रोग, टीबी सहित विभिन्न बीमारियों की जांच एवं उपचार प्रदान किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबोध कुमार शर्मा ने बताया कि मेले के दौरान जनपद में कुल 5407 मरीजों का परीक्षण एवं इलाज किया गया जिनमें 2235 पुरुष, 2606 महिलाएं एवं 566 बच्चे सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि मेले में एनीमिया के 601 सांस रोग के 628, डायबिटीज के 521, गुर्दा रोग के 04, पेट रोग के 1116, चर्म रोग के 127 टीबी के 292 मरीजों को स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार प्रदान किया गया। साथ ही 218 गर्भवती महिलाओं की जांच भी कराई गई। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कार्ड बनवाने की भी सुविधा मुहैया कराई गई जिसमें 714 कार्ड बनाए गए।

उन्होंने स्पष्ट किया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच एवं दायरा बढ़ाने के लिए प्रत्येक रविवार को जन आरोग्य मेला आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं जिनसे आमजन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का उपचार करा कर लाभान्वित हो रहे हैं।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

16 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

17 hours ago