Categories: Religion

माघी पूर्णिमा के अवसर पर 26 लाख के ऊपर श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी

तारिक खान

प्रयागराज। माघी पूर्णिमा पर्व पर स्नानार्थियों और श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा। स्नानार्थिंयों ने प्रमुख स्नान घाटों पर बड़ी सरलता एवं सहजता, बिना किसी व्यवधान के स्नान, दान कर पुण्य लाभ अर्जित किया। माघ महीने के इस अन्तिम प्रमुख स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किये थे। मेला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 26 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने आस्था के साथ स्नान कर अपने गन्तव्य को प्रस्थान किया।

माघी पूर्णिमा का स्नान कल्पवासियों के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण माना गया है। आज के दिन कल्पवासी संगम में स्नान कर अपना विधि-विधान से कल्पवास का संकल्प पूर्ण करते हैं। मेले में स्नान के लिए आने वालों की भीड़ लगी रही। पुलिस प्रशासन द्वारा सभी घाटों पर पुलिस बल की तैनाती की गयी थी। आला अधिकारी स्नान घाटों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए निगरानी करते रहे और अपने मातहतों को दिशा-निर्देश देते रहे। होमगार्ड के जवान, वालंटियर्स आदि भी स्नान घाटों से लेकर इन्ट्री प्वाइंट और प्रमुख चैराहों पर स्नानार्थियों का व्यापक सहयोग करते रहे।

स्नानार्थियों को स्नान घाटों तक पहुचाने के लिए यातायात व्यवस्था के भी व्यापक प्रबन्ध किये गये थे। देर शाम तक स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं के आने का तांता लगा रहा। जल पुलिस द्वारा भी लगातार निगरानी की जाती रही। माघी पूर्णिमा का स्नान सकुशल सम्पन्न हुआ, कहीं से किसी भी तरह की अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं प्राप्त हुई।

माघ मेला 2019-20 के सकुशल सम्पन्न होने के उपलक्ष्य में त्रिवेणी रोड स्थित प्रयागराज मेला प्राधिकरण के शिविर कार्यालय में श्री सत्यनारायण भगवान कथा का आयोजन किया गया। प्रभारी मेलाधिकारी श्री रजनीश मिश्र सपत्नीक एवं अन्य आला अधिकारियों ने पूरे विधि-विधान के साथ भगवान की कथा का श्रवण करते हुए प्रसाद ग्रहण किया।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

1 day ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

1 day ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

1 day ago