Categories: Special

धिन्ना की आप बीती से देश के लाखों परिवारों का वास्ता

फारुख हुसैन

पलिया कलां खीरी. “रोज कमाते थे रोज खाते थे, दस दिन से काम बंद है, अब आपसे सुन रहे हैं 21 दिन और बंद रहेगा। जो राशन था वो सब खत्म हो गया है, हमारे पास तो जमा पूंजी भी नहीं है। परिवार को 21 दिन कैसे जिंदा रखेंगे?” सोच में बैठे मोहल्ला रंगरेजान निवासी धिन्ना के इस वाक्य से देश के लाखों परिवारों का वास्ता होगा ।

सुबह आँख खुलते ही तौले ने जब यह सुना कि 21 दिन भारत बंद रहेगा तो उनकी जुबान से पांच शब्द ही निकले, “कैसे कटेंगे ये 21 दिन?”. फुटपाथ पर रहने वाले पैंसठ वर्षीय धिन्ना  के लिए लॉक डाउन के 21 दिन काटना हमारे और आपके दिनों जैसे बिलकुल नहीं हैं। “रोज कमाते थे रोज खाते थे, दस दिन से काम बंद है, अब आपसे सुन रहे हैं 21 दिन और बंद रहेगा। जो राशन था वो सब खत्म हो गया है, हमारे पास तो जमा पूंजी भी नहीं है। परिवार को 21 दिन कैसे जिंदा रखेंगे?” सोच में बैठे धिंना के इस वाक्य से देश के लाखों परिवारों का वास्ता होगा …

धिन्ना जैसे देश के लाखों मजदूरों के लिए ऐसे हालात तब बने जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को घोषणा की कि 24 मार्च की रात 12 बजे से 21 दिनों तक पूरा देश पूरी तरह से बंद रहेगा। ये मजदूर इस बड़ी बंदी के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं थे। इन मजदूर परिवारों के लिए एक-एक दिन काटना भारी पड़ रहा है। इनके पास रहने का न तो कोई सुरक्षित ठिकाना है और न ही पेट भरने के लिए 21 दिन के राशन का इंतजाम।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

3 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

3 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

3 hours ago