Categories: UP

मनरेगा में काम मिलते ही मजदूरों के खिल उठें चेहरे

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा ( मऊ) कोरोना के बाद में विगत लगभग 2 माह से जारी लॉक डाउन में सबसे ज्यादा परेशानी दिहाड़ी मजदूरों को उठानी पड़ी ।यद्यपि सरकार द्वारा अल्प मूल्य एवं मुफ्त में खाद्यान्न वितरण कर तथा उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडरों का वितरण करा कर मजदूरों की परेशानी को कम करने का हर संभव प्रयास किया। किंतु दैनिक मजदूरी बंद होने की वजह से मजदूरों को दवा ,सब्जी, दाल ,मसाले सहित तमाम दैनिक उपयोग की वस्तुओं को क्रय करने हेतु पैसे का अभाव बना रहा।

जिसके कारण यह वर्ग काफी परेशान था। सरकार ने जैसे ही ग्राम पंचायतों को मनरेगा के तहत कार्य कराने की अनुमति दिया ग्रामीण मजदूरों की बांछें खिल गई। इसी क्रम में ग्राम सभा परमानंद पट्टी में ग्राम प्रधान द्वारा चकरोड निर्माण हेतु नापी कराई गई ।जैसे ही कार्य शुरू हुआ मजदूरों के चेहरे खिल उठे ,कि अब उनकी आमदनी शुरू हो जाएगी ।प्रधान प्रतिनिधि राधे किशुन ने बताया कि ग्राम सभा के रामपुर पूरवे में जगदीश राय के खेत से रामनारायण के खेत तक मिट्टी के चकरोड का निर्माण शुरू हो गया है। इस कार्य में लगभग 50 की संख्या में मजदूर कार्य कर रहे हैं।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

1 day ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

1 day ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

1 day ago