Categories: Health

व्यवस्थित दिनचर्या ,उचित आहार विहार और विचार हमें स्वस्थ रखने में मदद करेंगे:अंजलि गुप्ता

गौरव जैन

धमोरा। छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विगत वर्षों की भांति मनाया जाएगा इसकी तैयारियों को लेकर पतंजलि योगपीठ की जिला युवती प्रभारी अंजलि गुप्ता ने सचिन गुप्ता के निवास स्थान में योग शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने योग साधकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए योगासन और प्राणायाम का अभ्यास कराया।उन्होंने कहा कि नियमित योगासन और प्राणायाम करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आज जब पूरा देश इस वैश्विक महामारी कोविड 19 से संघर्ष कर रहा है।

ऐसे में योग और आयुर्वेद के सहारे हम कोरोना से जंग जीत सकते हैं।कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रभाव हमारे स्वसन तंत्र पर पड़ता है।इसमें भस्त्रिका कपाल भांति अनुलोम विलोम प्राणायाम सबसे ज्यादा असरकारी हैं जो कोरोना के संक्रमण को रोकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को कम्युनिटी, इम्यूनिटी और यूनिटी के लिए योग का मंत्र दिया है। जिसे हम सबको अपनाना चाहिए।

आज पूरा विश्व भारत की ओर आशा भरी दृष्टि से देख रहा है।हर कोई योग और आयुर्वेद के विषय में अधिक से अधिक जानने की कोशिश कर रहा है। दिन प्रतिदिन जनता का विश्वास आयुर्वेद और योग पर बढ़ता जा रहा है। अंजलि गुप्ता ने कहा कि हम भस्त्रिका,कपालभारती, अनुलोम-विलोम, बाह्य प्राणायाम,अग्निसार क्रिया, उद्गीथ,भ्रामरी, उज्जई, शीतली शीतकारी,चंद्रभेदी प्राणायाम, और नाड़ी शोधन प्राणायाम करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ साथ काली मिर्च, तुलसी, हल्दी, दालचीनी, सोंठ और मुनक्का का काढ़ा बनाकर रोज सुबह को पियें इससे हमारी इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। व्यवस्थित दिनचर्या उचित आहार विहार और विचार हमें स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

21जून को आयोजित होने वाले छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए संगठन द्वारा अलग अलग जगहों पर शिविर लगाकर लोगों को योग के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर शिवानी गुप्ता, काजल गुप्ता, दीक्षा गुप्ता, तान्या गुप्ता, उन्नति गुप्ता , पूजा जैन,शहजल गुप्ता, शांति गुप्ता, नीलम गुप्ता आदि ने योगाभ्यास किया।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

2 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

2 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

2 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

2 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

3 hours ago