Categories: UP

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 – परिणाम देने की प्रक्रिया शुरू, जून के दूसरे पखवारे में होगा घोषित

तारिक खान

प्रयागराज। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अंतिम चरण में पहुंच गया है। अब सिर्फ आठ जिलों में ही उत्तर पुस्तिकाएं जांची जा रही हैं, अवशेष जिलों में ऑरेंज जोन का बस्ती तथा रेड जोन के सात जिले आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली व वाराणसी हैं। यह कार्य एक जून तक पूरा होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश के कुल 67 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। इसी के साथ परिणाम देने के लिए भी प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीद है कि रिजल्ट जून के दूसरे पखवारे में घोषित होगा।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण और लंबे समय तक लॉकडाउन के कारण बोर्ड परीक्षा का परिणाम लटका है। परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन तय समय पर मार्च में ही शुरू हुआ, लेकिन दो दिन बाद ही मूल्यांकन रोक दिया गया था। इधर पहले ग्रीन जोन वाले फिर आरेंज और अंत में रेड जोन वाले जिलों में मूल्यांकन कराया गया है। पांच मई से शुरू मूल्यांकन अब अंतिम पायदान पर है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि अब आठ जिलों में ही कार्य शेष रह गया है, वह भी सोमवार तक पूरा होने की उम्मीद है।

मूल्यांकन केंद्रों के सापेक्ष प्रदेश में निर्धारित 281 मूल्यांकन केंद्रों में से 268 मूल्यांकन केंद्रों में मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। शेष 13 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य गतिमान है। उत्तर पुस्तिकाओं के सापेक्ष अब तक 99.06 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है। इसी के साथ परिणाम को विषयवार तैयार भी कराया जा रहा है, ताकि जल्द रिजल्ट घोषित किया जा सके।

कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने के बाद अंकों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया तेज हुई है। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि जून के आखिर तक नतीजे जारी होंगे। वैसे भी मूल्यांकन पूरा होने के बाद एक माह में परिणाम घोषित होता रहा है। बोर्ड सचिव को भी 30 जून तक सेवा विस्तार मिला है और उन्होंने पिछले दिनों संकेत दिए थे कि वह इसी दौरान रिजल्ट देने का प्रयास कर रही हैं।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

5 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

7 hours ago