Categories: National

खौफज़दा कर रही है मुल्क में कोरोना की रफ़्तार, कुल मृतकों की संख्या पहुची 52 हज़ार के पार

तारिक़ आज़मी

नई दिल्ली:  भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। इस बीच देश में कोरोना वायरस का मामला  27.67 लाख के करीब पहुच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज बुद्धवार को सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 27,67,273 हो गई है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 64,531 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा आज 1092 लोगों की मौत हुई है। वहीं, देश में कोरोना से अब तक 52,889 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 20,37,870 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं। इसके बावजूद भी देश में अभी तक के आकड़ो के अनुसार 6.76 लाख से अधिक एक्टिव केस मौजूद है। देश में अभी कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 8.50% पर चल रहा है। यानी कि जितने सैंपलों की जांच हो रही है, उनमें से 8.50 फीसदी मामले कोरोना से संक्रमित निकल रहे हैं। 27 लाख के आंकड़े पर पहुंचने में हमें 201 दिन का समय लगा है। एक लाख के आंकड़े को भारत ने 110 दिनों में पार किया था। इसके बाद से कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिली है। रोजाना 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 91 दिनों में देश में 26 लाख कोरोना के मामले सामने आए हैं।

अब बात टेस्ट की कर लेते हैं, देश में बढ़ते मामलों की एक वजह यहां टेस्टों की संख्या में इजाफा भी माना जा रहा है। ICMR के अनुसार 18 अगस्त को 8,01,518 लोगों की जांच की गई वहीं 18 अगस्त तक कुल 3,17,42,782 लोगों के सैंपल जुटाए जा चुके हैं।

भारत में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति लगातार चिंताजनक बनी हुई है। पिछले 15 दिनों से रोजाना आने वाले मामलों की संख्या में खासा इजाफा देखने को मिला है। भारत को लेकर WHO ने जो रिपोर्ट जारी की है वह परेशान करने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 15 दिनों से लगातार भारत में कोरोना के रोजाना आने वाले मामलों की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा है। यानी कि इस दौरान भारत में अन्य देशों के मुकाबले रोजाना ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कुल संक्रमितों की संख्या भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे नंबर पर आता है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़े चिंता का विषय हो गए हैं।

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को आप इस तरह से समझ सकते हैं कि भारत 1 से 5 लाख के आंकड़े पर 39 दिनों में पहुंचा। अगले 20 दिनों में यह संख्या 5 से 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई। 10 से 15 लाख की संख्या को पार करने में महज 12 दिन लगे। इसके बाद मामले दोगुनी तेजी से बढ़े 15 से 20 लाख 9 दिन में हुए और 20 से 25 लाख की संख्या सिर्फ 8 दिनों में बढ़ गई। यानी कि करीब एक हफ्ते में हम करीब 5 लाख के आंकड़े को पार कर रहे हैं।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

2 mins ago

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

1 day ago