Categories: UP

नहीं रहे गुड्डू भाई डिश वाले, लॉक डाउन में करते थे यह नेक काम, जिसका वीडियो देख हर शख्स करेगा उनकी तारीफ

तारिक़ आज़मी

वाराणसी। वाराणसी के नई सड़क इलाके के रहने वाले गुलाम नबी उर्फ़ गुड्डू भाई डिश वाले का आज इन्तेकाल हो गया है। वह कैसर से पीड़ित थे। ज़िन्दगी और मौत की जंग लड़ते हुवे मुंबई में आखिर कैंसर से वह अपनी जंग रात 11:30 बजे हार गए और अल्लाह को प्यारे हो गए। उनके इन्तेकाल की खबर बनारस आते ही इलाके में मातमी माहोल कायम हो गया। हर कोई उनके घर पर पुरसा देने नम आँखों से पहुच रहा था। मृतक गुड्डू भाई की उम्र महज़ 44 साल थी और उनके छोटे छोटे बच्चे है। हर कोई उन बच्चो के मुस्तकबिल को फिक्रमंद था।

गुड्डू भाई नई सड़क पर अपने अच्छे कामो के लिए जाने जाते थे। किसी से उनकी कभी अदावत नही रही। खुद के रोज़गार में मशगुल गुड्डू भाई कई घरो में फ्री में डिश कनेक्शन देकर उसके पैसे अपने पास से देते थे। गुड्डू भाई के कुल चार बच्चे है। सबसे बड़ा बेटा महज़ 9 साल का है, वही दूसरा बेटा 7 साल तथा तीसरा बेटा 5 साल की उम्र का है। गुड्डू भाई की बेटी जिसकी उम्र महज़ 2 साल के है सबसे छोटी है।

अमूमन रोज़ शाम को ही गुड्डू भाई सड़क पर आवारा कुत्तो को बिस्किट खिलाते थे। मगर लॉक डाउन में भूख से बिलबिलाते छुट्टा जानवरों का ख़ास ख्याल रखते थे। लॉक डाउन में वह जहा गाय को साग और घास खिलाते दिखाई देते थे, वही सुबह शाम दो वक्त बड़े बर्तन में सड़क पर आवारा कुत्तो को दूध पिलाते थे। उनको दूध देने वाले ग्वाले ने हमसे बताया कि भाई रोज़ सुबह और शाम दो-दो लीटर दूध खरीद कर एक तसले में पलट कर उसमे ब्रेड के टुकड़े डाल देते थे। आस पास के इलाके के सभी कुत्ते आकर उसको खाते थे।

गुड्डू भाई के इन्तेकाल के बाद इंसानियत और मुहब्बत का एक बड़ा नाम हमेशा के लिए लहद की सख्त मिटटी में समां गया है। मुम्बई में इलाज करवाने जाते वक्त भी इलाके के अपने एक जानने वाले को कुत्तो के लिए दूध ब्रेड की ज़िम्मेदारी देना वो नही भूले थे। उनका आज स्थानीय सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। जिसको देख कर आप उनकी नेक पहल पर तारीफ करने से खुद को नही रोक पायेगे। PNN24 न्यूज़ उनको दिल से श्रधांजलि अर्पित करता है।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

6 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

7 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

8 hours ago