Categories: Special

देखे मऊ के कमलसागर गांव में स्वच्छता अभियान की पोल खोलती तस्वीर

मुकेश यादव

मधुबन (मऊ): सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत काफी कार्यक्रम चलाये गए। इस कड़ी में नगरो से लेकर गावो तक ने खूब बढचढ कर दावे पेश किये। मगर कागज़ी घोड़े दौडाने के माहिर लोगो ने धरातल पर कितना काम किया ये किसी से छुपा नही है। ऐसा ही कुछ है मधुबन तहसील अंतर्गत ग्राम कमलासागर में। जहा गन्दगी के अम्बारो ने स्वच्छ भारत अभियान को मुह चिढाता दिखाई देता है।

आप तस्वीरे देख कर खुद अंदाजा लगा सकते है कि धरातल पर इस गाव में कितना स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया है। गंदगी के अम्बारो को सजो कर रखने वाले यहाँ के ज़िम्मेदारी से सवाल पूछना भी मुनासिब नही है। आपके सवाल पूछने पर आपको विरोधी और वाम जैसे शब्दों से ज़िम्मेदार और उनके लग्गू बिझु अलंकृत कर देंगे। आपको तुरंत कह देंग कि आप विकास नही देख पा रहे है। भाई कैसा विकास है जो केवल आपके आँखों से दिखाई देता है। आखिर विकास और विनाश में कोई तो फर्क होना चाहिए।

स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक गांव में सभी के लिए शौचालय व्यवस्था लागू की गई थी। इसी कार्यक्रम के तहत कमलसागर गांव में भी शौचालय का निर्माण हुआ। मगर निर्माण भी कैसा साहब कि एक शौचालय जिसकी छत भी उड़ चुकी है, और उसकी खुली टंकी कूड़ेदान बन चुकी है। इससे गाव कितना स्वच्छ हुआ ये तो ज़िम्मेदार ही बता सकते है मगर हमारी नजरो से तो ये टंकी संक्रमण और आकस्मिक दुर्घटना को दावत दे रही है। अब ज़िम्मेदारो से कौन सवाल करे। कैमरे से बचते हुवे ज़िम्मेदार जवाब नही देना चाहते है।

pnn24.in

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

22 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

23 hours ago