Categories: International

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप पिछड़े, ट्रंप को अब तक 214 जबकि उनके प्रतिद्वंदी जीत से है महज़ 17 वोट दूर

तारिक खान

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के परिणाम आने जारी हैं। चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। हालांकि, जो बाइडेन ने नतीजों में बढ़त बना ली है। अब तक के रुझानों के मुताबिक मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 23 राज्यों जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन ने 20 राज्यों पर कब्जा जमाया है। अब तक के रुझानों में मौजूदा राष्ट्रपति ट्रम्प इलेक्टरोल वोटों में जो बाइडेन से पीछे चल रहे हैं। उन्हें 214 जबकि बाइडेन को 253 वोट मिले हैं। व्हाइट हाउस की जंग के लिए 270 वोटों की जरूरत है। इस प्रकार जो बाईडेन को अब मात्र 17 मतो की आवश्यकता है। जबकि ट्रंप को 56 एलेक्टरोल मतों की ज़रूरत है।

अमेरिकी मीडिया के अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लोरिडा और मोंटाना जीत लिया है। इनके अलावा इंडियाना, ओक्लाहोमा, केंटकी, टेनिशी और वेस्ट वर्जीनिया में उन्हें पहले ही जीत मिल चुकी है, जबकि जो बाइडेन ने अपने गृह राज्य डेलवेयर के अलावा न्यूयॉर्क जीत लिया है। इसके अलावा देश की राजधानी वाशिंगटन भी बाइडन के खाते में गई है। अमेरिकी चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन प्रतिनिध सभा के लिए चुनाव लड़े चारों भारतीय मूल के प्रत्याशियों – डॉ।एमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और राजा कृष्णमूर्ति- ने एक बार फिर जीत दर्ज की है।

अमेरिका में इस बार वोटिंग के दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के जरिए वोट कर चुके हैं। बैलट के जरिए अब तक 93 मिलियन यानी नौ करोड़ 30 लाख से लोग वोट कर चुके हैं, जो 2016 में पड़े कुल 138।8 मिलियन का दो तिहाई है। इस साल कुछ 239 मिलियन लोग वोट डालने के पात्र हैं।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

24 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

1 day ago