Categories: International

अमेरिकन राष्ट्रपति चुनाव – रुझानो में ट्रंप को पीछे छोड़ जो बाईडेन आगे निकले, बोले ट्रंप हम जीत रहे और हम जा रहे सुप्रीम कोर्ट

आफताब अहमद

डेस्क. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में मंगलवार रात शुरू हुई मतगणना में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। इस बीच ट्रम्प ने कहा है कि हम जीत रहे हैं। व्हाइट हाउस से अपने संबोधन में ट्रम्प ने कहा, “चुनाव परिणाम परिणाम अभूतपूर्व रहे हैं। हम जीतने की राह पर हैं। फ्लोरिडा में हमने अच्छी जीत दर्ज की है। जीत के उल्लास में बड़ी संख्या में लोग बाहर आ रहे हैं।” ट्रम्प ने कहा, “हम जीतने जा रहे हैं लेकिन सुप्रीम कोर्ट भी जा रहे हैं।”

बताते चले कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद वोटों की गिनती चल रही है। कई राज्यों के नतीजे आ चुके है, वहीं कई राज्यों रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक कैंडिडेट जो बाइडेन के बीच कड़ी लड़ाई चल रही है। कुछ वक्त में साफ हो जाएगा कि अमेरिका की जनता ने डोनाल्ड ट्रंप को एक और मौका दिया है या फिर बाइडेन के हाथों में सत्ता सौंपने का मन बना लिया है।

ट्रंप ने फ्लोरिडा और टेक्सस में बहुत ही कड़े मुकाबले में जीत हासिल कर ली है। आ रहे प्रोजेक्शन्स के मुताबिक, ट्रंप को इंडियाना के अलावा ओक्लाहोमा और केंटकी में जीत मिली। वहीं जो बाइडेन ने वरमॉन्ट के अलावा मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड, टेनेसी और वेस्ट वर्जीनिया राज्य जीत लिया है।

जो बाइडेन को कुल 18 राज्यों में जीत मिलती दिख रही है, जिसमें उनके गृहराज्य डेलावेयर सहित न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया और अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन डीसी शामिल है। बाइडेन को जहां-जहां जीत मिली है, वहां 2016 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को भी जीत मिली थी।

इसके साथ ही जो बाइडेन के पास 223 इलेक्टोरल वोट्स हैं और ट्रंप के पास अधिकतम 214 वोट हैं। हालांकि, अभी भी एरिज़ोना, जॉर्जिया, मिशीगन, पेन्सिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन के रुझान अभी नहीं आए हैं। जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की जरूरत है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

3 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

4 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

4 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

4 hours ago