Categories: UP

प्रधानमंत्री आवास सूची को ग्रामीणों नकारा, प्रधानमंत्री आवास सूची पर उठा बड़ा सवाल

बापूनन्दन मिश्र

रतनपुरा (मऊ) विकासखंड रतनपुरा के ग्राम सभा सम्हरुआ अंतर्गत स्थित मीरपुर निवासी शिव शंकर यादव पुत्र स्वर्गीय राम देनी ने जिलाधिकारी कार्यालय में शिकायती पत्र देकर गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के चयन में बड़े पैमाने पर हुई धांधली का आरोप लगाते उसकी निष्पक्ष जांच की मांग की है।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि लाभार्थियों की सूची में बड़े पैमाने पर झोपड़ी वालों को छोड़कर पक्के मकान वालों के नाम शामिल किए हैं। प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना जो कि अधिक गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर छत विहीन परिवारों को छत मुहैया कराने हेतु लागू की गई है। ग्राम सचिव इसके उद्देश्य को पलीता लगाने को तुले हैं।ग्राम पंचायत सचिव विरेंद्र प्रसाद द्वारा प्रस्तावित लाभार्थियों की सूची में धन लेकर अपात्रों को शामिल किया गया है। जिससे कई पात्र और जरूरतमंद लोग वंचित हो गए हैं।

शिकायतकर्ता के अनुसार राजस्व ग्राम मीरपुर के संयुक्त परिवार में रहने वाले गोपाल, नंदलाल व रमाकांत पुत्र गण शिव बदन को अति गरीब दिखाकर उनकी पत्नियों के नाम( प्रियंका पत्नी नंदलाल आवास सूची आईडी संख्या 13 30 95736, रंजना देवी पत्नी रमाकांत सूची आवास प्लस आईडी संख्या 13 3 09 56 96 पर आवास आवंटित किया गया है। जबकि ये लोग पहले से ही पक्के मकान में रहते हैं। इसकी जाँच हेतु प्रार्थी ने पूर्व में भी जिलाधिकारी कार्यालय में शिकायत कर जांच की मांग किया था किंतु जांच में वीरेंद्र प्रसाद द्वारा खुद जांच अधिकारी के रुप में पुनः उन पात्रों को लिस्ट में स्थान देते हुए योजना का लाभ देकर सरकारी धन के दुरुपयोग का प्रयास किया है। शिकायतकर्ता ने जिलाधिकारी से आग्रह किया है कि किसी अन्य विभाग के अधिकारी से इसकी जांच कराकर दोषियों के खिलाफ सख्त कारवाई की जाए।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

20 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

20 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

22 hours ago