Categories: National

नहीं कम हो रही डॉ0 कफील खान की मुश्किलें, डॉ कफील के रिहाई आदेश के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा

तारिक़ खान

नई दिल्ली: डॉ कफील खान की मुश्किलें कम होने का नाम ही नही ले रही है। महीनो तक जेल में गुज़ारने के बाद फरवरी में जब उनको ज़मानत मिली तो उसी समय उनके ऊपर एनएसए लगा दिया। इसके बाद उत्तर प्रदेश के हाई कोर्ट ने डॉ कफील को ज़मानत दिया, मथुरा जेल से रिहा होने के बाद डॉ कफील की मुश्किलें कम होने का नाम नही ले रही है।

अब उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ एक याचिका दायर की है जिसमें नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ एक कथित भाषण के लिए एनएसए के तहत आरोपित एक डॉक्टर को रिहा किया गया था। उच्च न्यायालय ने 1 सितंबर को अपने आदेश में कहा था, उत्तर प्रदेश के डॉक्टर कफील खान की हिरासत “गैरकानूनी” थी, आदेश में आगे कहा गया था कि डॉक्टर के भाषण ने नफरत या हिंसा को बढ़ावा देने के लिए कोई प्रयास नहीं दिखाई देता है।

अब सुप्रीम कोर्ट की याचिका में यूपी सरकार ने आरोप लगाया है कि डॉ खान का अपराध करने का इतिहास रहा है, जिसके कारण अनुशासनात्मक कार्रवाई, सेवा से निलंबन, पुलिस मामलों का पंजीकरण और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए। गोरखपुर के डॉक्टर को 29 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। जबकि उन पर धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए पहली बार आरोप लगाया गया था, इस साल 10 फरवरी को जमानत दिए जाने के बाद एनएसए के तहत आरोप लगाए गए थे।

डॉ0 खान को मथुरा की एक जेल से रिहा किए जाने के बाद, उन्होंने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कहेंगे कि वह उन्हें राज्य चिकित्सा सेवाओं में नौकरी दे दें। सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी के कारण 2017 में कई बच्चों की मौत के बाद गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज से उन्हें निलंबित कर दिया गया था। एक विभागीय जांच ने बाद में डॉ खान पर अधिकांश आरोपों से बरी हो गए,  लेकिन उन्होंने संशोधित नागरिकता कानून के तहत अलीगढ़ में कथित रूप से भड़काऊ भाषण के लिए खुद को मुसीबत में पाया।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

14 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

15 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

15 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

15 hours ago